PURULIA-BANKURA

नूतनडी गांव को गोद लिया रोटरी ने

भामुरिया युवा कल्याण समिति के सहयोग और संयोजन से साथी प्रकल्प

बंगाल मिरर, ऋषि गुप्ता, नितुरिया : कोलकाता के काकुरगाछी रोटरी क्लब द्वारा नितुरिया प्रखंड के भामुरिया युवा कल्याण समिति के सहयोग और संयोजन से साथी प्रकल्प के तहत दीघा ग्राम पंचायत अंतर्गत नतुनडी गांव को गोद लिया गया। इस मौके पर रोटरी क्लब के डीजीएन अजय कुमार लॉ, क्लब के अध्यक्ष डॉ दिव्येन्दु बनर्जी, दीघा ग्राम पंचायत के प्रधान संजीत मुर्मू, युवा कल्याण समिति के धर्मेंद्र सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

 जानकारी के अनुसार दीघा ग्राम पंचायत का नतूनडी अति पिछड़ा आदिवासी बहुल गांव में  गिना जाता है। गांव में स्वास्थ्य,  शिक्षा, जल संरक्षण, वृक्षारोपण, साफ सफाई सहित अन्य क्रमिक विकास के लिए साथी प्रकल्प  के तहत कोलकाता काकोर गाछी रोटरी क्लब भामुरिया युव कल्याण समिति के साथ मिलकर गांव को गोद लेकर सहायता का हाथ बढ़ाया है। 

इस संबंध में क्लब के अध्यक्ष डॉक्टर दिवेन्दु बनर्जी ने  कहा कि करीब 2 महीने पहले हमने आकर गांव का निरीक्षण किया कि आखिर साधारण गांव की वनिस्पत यह गांव किस रूप में पीछे है।   पाया कि यहां शौचालय का अभाव है।  लोग खुले में शौच के लिए जाते हैं जो बीमारियों का घर है।  इसे देखते हुए 2 महिलाओं के लिए और दो पुरुषों के लिए फिलहाल शौचालय का निर्माण करवाया गया है।  आगे और भी शौचालय बनवाए जाएंगे। 

इसके साथ ही चिकित्सा का अभाव है लोगों को दूर जाना पड़ता है इसे देखते हुए स्वास्थ्य चेकअप कैंप लगवा दिया गया है और लोगों को हेल्थ कार्ड भी दे दिया गया है ताकि उसके आधार पर इनकी आगे भी चिकित्सा की व्यवस्था होती रहेगी । गांव में स्थित एक प्राथमिक स्कूल  में पढ़ाई की समुचित व्यवस्था नहीं है। गांव का एक ही लड़का है जिसने मैट्रिक पास किया है।  उसे यहां की पढ़ाई लिखाई में लगाने की योजना है। 

उसे लेकर ई लर्निंग सेंटर की व्यवस्था की योजना है पढ़ाई के लिए नोडल तैयार कर उसे इस कार्य में लगाया जाएगा।  इसके साथ ही गांव के चापाकल का इधर-उधर बहता हुआ जल को संचयन कर फिर से उपयोग के काबिल बनाने के बारे में लोगों को बता दिया गया है और इसकी व्यवस्था भी कर दी गई है। कार्यक्रम के दौरान स्थानीय ग्रामीण लोगों के लिए स्वास्थ्य जांच  के साथी दुर्गा पूजा के मद्देनजर नए कपड़े आवंटित किए गए ।  अध्यक्ष ने ग्रामीणों को स्पष्ट कहा कि आप अगर एक कदम बढ़ाएंगे तो हमारी ओर से दो कदम बढ़ाए जाएंगे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *