FEATUREDNationalधर्म-अध्यात्म

Amarnath Yatra : 28 जून से शुरू होगी , जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने जारी की 11 करोड़ की धनराशि

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता :  2021 में अमरनाथ यात्रा बाबा बर्फानी (Amarnath Yatra) 28 जून से शुरू हो रही है। ऐसे में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने अमरनाथ यात्रा को सफल बनाने के लिए 11 करोड़ की धनराशि उपलब्ध करवाई है। बुधवार को वित्त आयुक्त अरुण कुमार मेहता ने आदेश जारी कर सभी विभागों से कहा है कि अमरनाथ यात्रा के लिए सारे प्रबंध निर्धारित समय पर पूरे किए जाएं।

Amarnath Yatra

बजट में उपलब्ध धनराशि के तहत ही करवाए जाएंगे कार्य

अमरनाथ यात्रा के सुचारु संचालन के लिए चालू वित्तीय वर्ष में 11 करोड़ रुपये की धनराशि एक अप्रैल से उपलब्ध करवाई गई है। वित्त आयुक्त अरुण कुमार ने कहा कि इसका उपयोग नियमों के तहत किया जाना चाहिए। बजट में उपलब्ध धनराशि के तहत ही कार्य करवाए जाएं। किसी भी तरह की कोई देनदारी नहीं होनी चाहिए। सभी कार्यों के लिए श्री अमरनाथ श्राईन बोर्ड और वित्त विभाग से मंजूरी लेनी होगी। वित्त विभाग ने कार्यों के लिए टेंडर जारी करने को अनुमति प्रदान कर दी है।

56 दिन तक चलेगी यात्रा

वहीं यात्रा के नोडल विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे पर्यटन विभाग ने कहा कि वह संबंधित विभागों के साथ मिल कर यात्रा Amarnath Yatra की सफलता के लिए आवश्यक कार्य योजना तैयार कर वित्त विभाग को भेजें, ताकि उसके मुताबिक धनराशि जारी की जा सके।
बता दें कि इस साल की अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू हो रही है। यात्रा 56 दिन तक चलेगी। 22 अगस्त को रक्षाबंधन वाले दिन यात्रा संपन्न होगी। इसी बीच अभी तक 13 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने पंजीकरण करवा लिया है।

(हिन्दुस्थान समाचार)

Leave a Reply