ASANSOL

Mission Raftar : Rajdhani Express 2 घंटे पहले पहुंचेगी दिल्ली, हो रही तैयारी

बंगाल मिरर, कोलकाता : हावड़ा से दिल्ली के लिए राजधानी एक्सप्रेस ( Rajdhani Express ) ट्रेन ‘मिशन रफ्तार’ ( Mission Raftar ) के तहत ढाई घंटे पहले दिल्ली पहुंचेगी। हावड़ा-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस सुबह 2.45 बजे प्रयागराज स्टेशन पहुंचने के बाद आखिरी लैप पर गति बढ़ाकर सुबह 10 बजे के बजाय 8.30 बजे दिल्ली में प्रवेश करेगी। भारतीय रेलवे के मिशन रफ्तार की मदद से कोलकाता से दिल्ली की दूरी कम होती जा रही है। वास्तव में समय समाप्त हो रहा है। और 17 घंटे 15 मिनट नहीं, इस बार 12301 राजधानी एक्सप्रेस 15 घंटे से भी कम समय में दिल्ली पहुंचेगी। जो लोग कार्यालय की तत्काल आवश्यकता के लिए ट्रेन से दिल्ली पहुंचने के बाद ‘सेकेंड हाफ’ से पहले काम शुरू नहीं कर पाते थे, उन्हें अब राजधानी एक्सप्रेस की नई गति से बहुत फायदा होगा।

Rajdhani Express

रेलवे सूत्रों के मुताबिक अभी दिन तय नहीं है- लेकिन राजधानी एक्सप्रेस का सफर नई रफ्तार से शुरू होगा. यात्री ट्रेनों की औसत गति बढ़ाने की जरूरत है। ट्रैक की भीड़ को कम करने की जरूरत है। पुरानी लाइनों को बदलने की जरूरत है। रैक की अतिरिक्त गति को झेलने के लिए विशेष स्टील से बने ट्रैक। राजधानी अब तक औसतन 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही है। ट्रक के चरित्र में बदलाव और यातायात व्यवस्था में बदलाव के कारण राजधानी एक्सप्रेस की औसत गति बढ़कर 160 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी। इसलिए 1525 किमी की दूरी तय करने में लगने वाला समय कम होता जा रहा है। हावड़ा – ट्रेन दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस (वाया गया) के शुरुआती स्टेशन और आखिरी स्टेशन के बीच सात स्टेशनों पर रुकती है। अब ट्रेन सुबह 3:15 बजे प्रयागराज स्टेशन और  4:50 बजे कानपुर सेंट्रल स्टेशन पहुंचती है. कानपुर सेंट्रल से निकलने के बाद राजधानी एक्सप्रेस कहीं नहीं रूकती है, सीधे दिल्ली दौड़ पड़ती है 

भारतीय रेलवे के यातायात और सिग्नल विभाग के तकनीशियनों के अनुसार, प्रयागराज से राजधानी तक ट्रेनों की संख्या बढ़ाने और टाक पर अन्य ट्रेनों की भीड़ को कम करने की योजना है। इसका मतलब है कि यात्रा के समय को कम करने की कुंजी पिछले कुछ घंटों में है। क्या ट्रैक पर भीड़ कम करने के लिए उत्तर रेलवे और पूर्व मध्य रेलवे की एक या एक से अधिक ट्रेनों में टक्कर होने वाली है? गौरतलब है कि, पिछले तीन वर्षों में, भारतीय रेलवे ने 500 से अधिक लंबी दूरी की ट्रेनों को ‘अतिरिक्त’ के आधार पर रद्द कर दिया है। क्या रद्द की गई ट्रेनों की संख्या और बढ़ेगी? रेलवे अधिकारियों ने इस पर  कोई टिप्पणी नहीं की।

राजधानी एक्सप्रेस के अलावा, हावड़ा-दिल्ली मार्ग पर लोकप्रिय और सबसे तेज़ ट्रेनें दुरंतो एक्सप्रेस और पूर्वा एक्सप्रेस (दोनों में करीब 22 घंटे लगते हैं) और हावड़ा-दिल्ली कालका मेल (25 घंटे) हैं। रेलवे सूत्रों के मुताबिक, राजधानी की औसत रफ्तार बढ़ाकर उन तीनों ट्रेनों के यात्रा समय को रेलवे अधिकारियों ने कम करने की योजना बनाई है। वहीं इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें भी चलाने का प्रस्ताव है। रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल में घोषणा की है कि 15 अगस्त 2023 तक देश में 75 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *