West Bengal

WB HS : दो नए विषयों की होगी पढ़ाई

बंगाल मिरर, कोलकाता : ,( West Bengal Higher Secondary education) हायर सेकेंडरी बोर्ड के स्कूलों में इस बार ग्यारहवीं, बारहवीं में दो विषय और पढ़ाए जाएंगे। उच्च माध्यमिक शिक्षा मंडल ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। वर्तमान शैक्षणिक वर्ष से, ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के छात्र दो विषयों, डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का अध्ययन कर सकते हैं। जो स्कूल दोनों विषयों की पेशकश करना चाहते हैं, उन्हें 2 मई से 30 जून के बीच बोर्ड को आवेदन करना होगा।



बोर्ड के नोटिफिकेशन के मुताबिक, डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सभी स्कूलों में नहीं पढ़ाया जा सकता है। कुछ शर्तें पूरी होने पर ही स्कूल ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा में इन दो विषयों को पढ़ाने के लिए बोर्ड को आवेदन कर सकते हैं। शर्तें क्या हैं? कंप्यूटर विज्ञान जिन स्कूलों में पढ़ाया जाता है और उस विषय को पढ़ाने के लिए प्रयोगशालाओं की आवश्यकता होती है। स्कूलों में स्थायी शिक्षक होने चाहिए जिन्होंने कंप्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी में बीएससी, बीई या बीटेक या स्नातकोत्तर उत्तीर्ण किया हो। या भौतिकी, रसायन विज्ञान या गणित में स्नातक के साथ डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में विशेष प्रशिक्षण वाले स्थायी शिक्षक हों। शिक्षक को पायथन प्रोग्रामिंग का ज्ञान होना चाहिए। स्कूल इन शर्तों को पूरा करने पर ही बोर्ड में आवेदन कर सकते हैं।

अधिसूचना में यह भी बताया गया है कि बोर्ड शिक्षकों के लिए 10 दिवसीय प्रशिक्षण की भी व्यवस्था करेगा। वह ट्रेनिंग जून या जुलाई में होगी। हालांकि, अभी तारीख की घोषणा नहीं की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *