ASANSOL

Coal India के लाखों कर्मियों में वेतन न मिलने से आक्रोश

बंगाल मिरर, आसनसोल : Coal India के लाखों कर्मियों को पूजा के पहले झटका। कोल इंडिया के सवा दो लाख से अधिक कर्मियों को सितंबर माह का वेतन भुगतान नहीं किया जा सका है। कोर्ट में मामला लंबित होने के कारण प्रबंधन ने कोल कर्मियों को इस माह का वेतन भुगतान अगले आदेश तक रोक दिया है। वहीं कुछ दिनों के बाद ही दुर्गापूजा है। वहीं वेतन न मिलने से कोल कर्मियों में आक्रोश है।

दुर्गापुर से बनारस के लिए खरीदा गया कोयला बीच में हुआ गायब
coal file photo

कोल इंडिया के महाप्रबंधक गौतम बनर्जी ( श्रश. एवं औ.सं ) ने शनिवार को ही कोल इंडिया के सभी अनुषंगी कंपनियों के निदेशकों  को मेल कर निर्देश दिया था कि जबलपुर हाईकोर्ट द्वारा 29 अगस्त को जारी आदेश के मद्देनजर पे स्लिप जारी नहीं की जाये और वेतन का भुगतान का भी न किये जाये। इसके लिए कोल इंडिया मुख्यालय के अगले आदेश का इंतजार किया जाये। ऐसा ही एक्जीक्यूटिव के लिए भी हो।

गौरतलब है कि कोल इंडिया कामगारों का 11 वां वेतनसमझौता लागू होने के बाद कुछ अधिकारियों ने जबलपुर हाईकोर्ट में मामला दायर कर दिया था। जिसके बाद हाईकोर्ट ने वेतन समझौता में डीपीई गाइडलाइन उल्लंघन को लेकर जानकारी मांगी गई थी। वहीं कर्मियों के लिए एचएमएस ने भी याचिका दायर की है। दोनों मामलों की सुनवाई क्रमश: 3 और 9 अक्टूबर को होनी है। इस पर सभी की निगाहें टिकी हैं। वहीं दूसरी ओर श्रमिक संगठनों ने तीन दिनों की हड़ताल भी इस विवाद के बाद बुलाई थी। लेकिन कोल इंडिया चेयरमैन पीएम प्रसाद के अनुरोध पर यूनियनों ने हड़ताल को स्थगित कर दिया।

Leave a Reply