ASANSOL

Durgapuja अनुमति के लिए 12 तक करें ऑनलाइन आवेदन, आयोजकों को दियें गये महत्वपूर्ण निर्देश

मूर्ति की उच्चता 20 फिट से ज्यादा और मूर्ति के ऊपर जो सुपर स्ट्रक्चर होता है उसकी उच्चता 40 फीट से ज्यादा नहीं

बंगाल मिरर, एस सिंह, आसनसोल :( Asansol News In Hindi )  आने वाले दुर्गा पूजा को लेकर आज आसनसोल के रवींद्र भवन में आसनसोल दुर्गापुर पुलिस कमिश्नरेट की तरफ से सेंट्रल तथा वेस्ट जोन के लिए एक को ऑर्डिनेशन बैठक हुई जिसमे इन दो क्षेत्रों के सभी पूजा कमिटियो के सदस्य उपस्थित थे। आसनसोल दुर्गपुर पुलिस आयुक्तालय के सभी आला अधिकारी उपस्थित थे। यहां इन अधिकारियों द्वारा पूजा कमिटी सदस्यों को पूजा आयोजन को लेकर कई जरूरी दिशा निर्देश दिए गए। इनमे आसान नामक पोर्टल पर 12 अक्टूबर तक पूजा आयोजन की अनुमति लेने के लिए आवेदन करना होगा।

इसके साथ ही पूजा पंडाल तथा मूर्तियों का निर्माण ईको फ्रेंडली चीज़ों से करने की हिदायत दी गई । पर्यावरण को नुकसान पंहुचने वाले किसी भी उपकरण का इस्तेमाल न तो पंडाल न ही मूर्ति के निर्माण में किया जा सकता है । वहीं पंडाल और मूर्ति उच्चता के बारे ने भी निर्देश दिए गए। मूर्ति की उच्चता 20 फिट से ज्यादा और मूर्ति के ऊपर जो सुपर स्ट्रक्चर होता है उसकी उच्चता 40 फीट से ज्यादा नहीं ही सकती। पंडाल में सीसीटीवी कैमरे लगाना अनिवार्य होगा। प्रवेश और प्रस्थान के अलग अलग रास्ते होंगे और प्रस्थान का रास्ते को प्रवेश के रास्ते से बड़ा रखना होगा । हर पंडाल में अग्नि शमन यंत्र रखना होगा।

इसके साथ ही फर्स्ट एड कीट रखना होगा और अचानक किसी के तबियत बिगड़ी तो उनको अस्पताल ले जाने के लिए वहां का भी इंतजाम रखना होगा। वहीं हर पूजा कमिटी को जनता के हित के लिए चलाए जा रही परियोजना जैसे सेफ ड्राइव सेव लाइफ साइबर सुरक्षा आदि के बारे में जनता को जागरूक करने के लिए प्रचार करना होगा। हर पूजा कमिटी को पंडाल के अंदर और बाहर पर्याप्त संख्या में स्वेच्छा सेवक रखने होंगे जो दर्शनार्थियों की हर तरह से मदद करेंगे। बिजली की पर्याप्त व्यवस्था रखनी होगी। इस साल हर एक पूजा कमिटी को राज्य सरकार की तरफ से 70 हजार रुपए अनुदान दिया जा रह है । 10 नवंबर तक इस राशि का यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट हर कमिटी को स्थानीय थाने में जमा करवाना ही जो कि पुलिस आयुक्त के कार्यालय को भेजा जाएगा। इसके साथ आज की बैठक में पूजा के दौरान ट्रैफिक को लेकर भी अहम जानकारियां दी गई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *