West Bengal

West Bengal Weather Updates : लू अलर्ट के साथ मौसम विभाग ने दी राहत की खबर

बंगाल मिरर, कोलकाता :  ( West Bengal Weather Updates ) राज्य के पश्चिमी जिलों में आज यानि बुधवार से लू की चेतावनी जारी की गई है। हर किसी के मन में यही सवाल है कि राहत की बारिश कब होगी. ऐसे में मौसम विभाग ने अच्छी खबर दी है. मालूम हो कि दिन भले ही गर्म हों लेकिन सप्ताहांत में पूरे राज्य में बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटे में तापमान में बढ़ोतरी होगी. गंगीय पश्चिम बंगाल के कई जिलों में तापमान 40 से 42 डिग्री तक पहुंच सकता है. कई जिलों में दिन का तापमान सामान्य से चार से पांच डिग्री अधिक रहने की संभावना है। आज यानि बुधवार को पुरुलिया, पश्चिम बर्दवान, पश्चिम मेदिनीपुर के कुछ इलाकों में लू की चेतावनी जारी की गई है। पुरुलिया, बांकुरा, झाड़ग्राम, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर और पश्चिम बर्दवान जिलों में आज से लू का अलर्ट है। शुक्रवार को पुरुलिया, बांकुरा, पूर्व और पश्चिम बर्दवान, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, उत्तर और दक्षिण चौबीस परगना जिलों में लू की चेतावनी है। 

लेकिन शनिवार दोपहर से मौसम बदल जाएगा। हालांकि सुबह में लू चलेगी, वहीं दोपहर और शाम को प्रदेश के छह जिलों में गरज के साथ बारिश की संभावना रहेगी. शनिवार को दक्षिण 24 परगना, पूर्वी मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, बांकुरा और पश्चिम बर्दवान जिलों में गरज के साथ बारिश की संभावना है. गुरुवार से उत्तर बंगाल बारिश से सराबोर हो सकता है. दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी जिलों में बारिश की संभावना. शनिवार से बारिश बढ़ सकती है. इसके साथ हवा का झोंका भी आएगा. शनिवार और रविवार को बारिश और तूफान की संभावना है।

मौसम विभाग ने गर्मी से बचने के लिए कई सलाह दी हैं

* ज्यादा देर तक धूप में नहीं रह सकते.

*हल्के रंग और हल्के सूती कपड़े पहनने चाहिए।

*सिर को कपड़े से ढंकना चाहिए या छाते का इस्तेमाल करना चाहिए।

*पर्याप्त पानी पियें।

*अधिक ओआरएस और नींबू पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

*कर्मचारियों को सीधी धूप में काम न करने की सलाह दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *