ASANSOL

Asansol मतगणना केन्द्र छावनी में तब्दील, रात बीतने का इंतजार

बंगाल मिरर, आसनसोल : देशभर में मंगलवार को लोकसभा चुनाव की गिनती होगी। आसनसोल लोकसभा क्षेत्र की गिनती आसनसोल इंजीनियरिंग कॉलेज में होगी. उसके लिए आसनसोल इंजीनियरिंग कॉलेज में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं. सोमवार सुबह कॉलेज में पता चला कि सबकुछ लगभग तैयार हो गया है। अंतिम समय की तैयारी चल रही है. पश्चिम बर्दवान जिला प्रशासन के अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या सब कुछ चुनाव आयोग के निर्देशानुसार किया गया है, आसनसोल इंजीनियरिंग कॉलेज के सामने विवेकानन्द सारणी या सेनरेले रोड पर एचएलजी अस्पताल चौराहे से राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 19 पर जुबली चौराहे तक पुलिस द्वारा निगरानी की जाएगी। प्रशासन सोमवार रात से कई जगहों पर पुलिस ने डेरा डाल दियाजायेगा मंगलवार की सुबह से इस सड़क पर ट्रैफिक नियंत्रित किया जायेगा. दोनों दिशाओं से आने-जाने वाले हर वाहन पर नजर रखी जाएगी। जरूरत पड़ने पर राहगीरों से पूछा जाएगा कि वह कहां से आ रहा है और कहां जा रहा है।

जिला प्रशासन के चुनाव कार्यालय के सूत्रों के अनुसार मंगलवार को आसनसोल लोकसभा क्षेत्र के सात विधानसभाओं में कुल 184 टेबलों पर वोटों की गिनती की जायेगी. उसमें से 155 टेबल का उपयोग ईवीएम गणना में किया जाएगा। बाकी टेबलें डाक मतपत्रों और अन्य उपयोगों के लिए आरक्षित हैं। आसनसोल उत्तर और आसनसोल दक्षिण विधान सभा के लिए अधिकतम 26-26 टेबलें हैं। पांडवेश्वर विधानसभा में कम से कम 18 टेबल होंगे. सुबह डाक मतपत्रों से गिनती शुरू होगी. फिर ईवीएम के वोटों की गिनती की जाएगी. प्रशासन सूत्रों के मुताबिक अधिकतम 14 राउंड और न्यूनतम 12 राउंड की गिनती होगी. गिनती में 750 लोग शामिल होंगे. इसके अलावा करीब 500 से अधिक अधिकारी और कर्मचारी मतगणना केंद्र में रहेंगे.

गौरतलब है कि गुरुवार को चुनाव आयोग ने एक दिशानिर्देश जारी किया है कि पुनर्मतगणना के दौरान राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों के गिनती एजेंट कौन नहीं हो सकते हैं। जिला प्रशासन की ओर से राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को इसकी जानकारी दे दी गयी है. आयोग ने दिशानिर्देशों में कहा, किसी भी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त (सरकारी सहायता प्राप्त या प्रायोजित) स्कूल के शिक्षक और शिक्षिकाएं मतगणना एजेंट नहीं हो सकते हैं। आयोग ने अपने नए निर्देश में कहा कि इसी तरह कर्मचारी भी मतगणना एजेंट नहीं हो सकते। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को चेतावनी दी गयी है कि अगर इस आदेश का उल्लंघन किया गया तो आयोग के आदेश में कड़ी सजा का प्रावधान है.

पश्चिम बर्दवान के जिला मजिस्ट्रेट और आसनसोल लोकसभा क्षेत्र के आरओ (रिटर्निंग ऑफिसर) एस पोन्नाबलम ने पहले ही कहा है कि विभिन्न दलों के उम्मीदवारों के मतगणना एजेंटों को मंगलवार सुबह 5:30 बजे से पहले मतगणना केंद्र पर पहुंच जाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि साढ़े पांच बजे डाक मतपत्र स्ट्रांगरूम से मतगणना टेबल पर ले जाए जाएंगे। फिर गणना शुरू होगी. यह गिनती खत्म होने के बाद ईवीएम से गिनती शुरू होगी आठ बजे हैं। सभी मामलों में अतिरिक्त 10 मिनट की अनुमति दी जा सकती है। उससे ज्यादा नहीं. कुल 12 से 14 राउंड की गिनती होगी. सब कुछ ठीक रहा तो दोपहर 2 बजे से 2:30 बजे के बीच काउंटिंग खत्म हो जाएगी. चुनाव आयोग और जिला प्रशासन की वैध अनुमति के बिना कोई भी व्यक्ति और कोई भी वाहन मतगणना केंद्र में प्रवेश नहीं करेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *