ASANSOL-BURNPUR

SAIL कर्मियों को मिला पदनाम पर संतुष्ट नहीं, DEA बर्नपुर में नाराजगी

ACT बन गए टेक्निकल एसोसिएट, OCT कहलाएंगे जूनियर इंजीनियरिंग एसोसिएट

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर : ( SAIL NEWS ) स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड में कार्यरत कार्मिकों का पदनाम बदल दिया गया है। एस-9 से एस-11 के कर्मचारियों को जूनियर इंजीनियर पदनाम दिया जाएगा। जबकि इससे पहले के ग्रेड वाले कर्मचारियों को टेक्नीकल एसोसिएट, जूनियर एसोसिएट, आफिस एसोसिएट, जूनियर इंजीनियरिंग एसोसिएट, असिस्टेंट, आफिस असिस्टेंट, इंजीनियरिंग एसोसिएट, सीनियर एसोसिएट सुप्रीटेंडेंट, सेक्शन एसोसिएट का पदनाम दिया गया है। गौरतलाप है की कमी लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे लेकिन प्रबंधन द्वारा जारी पदनाम को लेकर कर्मी संतुष्ट नहीं दिख रहे हैं।

पदनाम में जूनियर इंजीनियर की जगह एसोसिएट शब्द को लेकर कर्मियों द्वारा आपत्ति जताई  जा रही है है। उनका कहना है कि प्रबंधन को जूनियर इंजीनियर का पदनाम देने में क्या परेशानी है। प्रबंधन को अतिरिक्त भुगतान तो नहीं करना पड़ रहा है, फिर पदनाम को लेकर क्यों मामले का उलझा कर विवाद बढ़ाया जा रहा है ा

पदनाम मिला अच्छी बात, पर जारी रहेगा आन्दोलन: मन्ना

सेल में नॉन-एग्जेक्युटिव कर्मियों का नया पदनाम आने के बाद बर्नपुर डिप्लोमा इंजीनियर एसोसिएशन संगठन के महासचिव लव कुमार मन्ना ने कहा इस्पात मंत्रालय के आदेश को लगभग सात वर्ष होने के बाद लागू किया गया है। वेतन समझौता के साथ हम लोगों का मांग पूरा करना चाहिए था, फिर भी इस मुद्दे को लटकाया जा रहा था । अभी सबको नया पदनाम मिला है, अच्छी बात है।

लेकिन जहां राज्य और केंद्र सरकार के अलावा विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र की नौकरियों में डिप्लोमा धारकों को “जूनियर इंजीनियर” के पद दिए जाते हैं, तो सेल में हम इससे क्यों वंचित रहें ? हमे “जूनियर इंजीनियर” पदनाम प्रवेश स्तर से ही चाइये, S-9 ग्रेड से हमे मंजूर नही। इसके लिए हमारे आंदोलन आगे भी जारी रहगा। आइटीआइ वालों को दो ग्रेड तथा डिप्लोमा बालों को तीन ग्रेड नीचे किया गया, यह कहां का न्याय है ? डिप्लोमा अभियंताओं की मांग है कि जल्द से जल्द प्रवेश स्तर से “जूनियर इंजीनियर” पदनाम लागू किया जाए।

Leave a Reply