ASANSOL

West Bengal : सीआईडी, आईबी और पुलिस को बाजार की निगरानी का निर्देश

CM Mamata Banerjee का निर्देश 10 दिन में महंगाई को करें नियंत्रित

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( West Bengal Latest News Updates ) मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने महंगाई रोकने के लिए सख्त कदम उठाने का निर्देश दिया। उन्होंने स्पष्ट किया कि 10 दिन के भीतर कीमत कम होनी चाहिए. कैसे कम करें दाम? उन्होंने इसके लिए  दिशानिर्देश भी बनाए।इसके साथ ही सीआईडी, आईबी और पुलिस को बाजार की निगरानी का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री के मुताबिक कोल्ड स्टोरेज में अतिरिक्त आलू का भंडारण न किया जाए. नासिक के बजाय राज्य में किसानों से प्याज खरीदा जाना चाहिए. राज्य की जरूरतों को पूरा किये बिना सब्जियां बाहर नहीं भेजी जा सकतीं. जरूरत पड़ने पर बॉर्डर पर चेकिंग जारी रहेगी. सीआईडी, पुलिस, आईबी को बाजार में निगरानी का आदेश. मुख्यमंत्री ने निगरानी के दौरान किसी भी तरह की छेड़छाड़ करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है. ममता ने धान की तरह सब्जियां भी सीधे किसानों से खरीदने की वकालत की. उन्होंने आवश्यकता पड़ने पर बहुउद्देशीय कोल्ड स्टोरेज बनाने का भी सुझाव दिया।

उन्होंने बाजार में अधिक कीमत पर सब्जियों की बिक्री रोकने के लिए टास्क फोर्स को और अधिक सक्रिय रहने का निर्देश दिया. जब तक कीमतों में वृद्धि रहेगी, टास्क फोर्स के सदस्य नियमित रूप से बाजार की निगरानी करेंगे। पुलिस भी नजर रखेगी. साथ ही उन्हें नियमित बैठकों में भी बैठना होगा. इसमें मुख्य सचिव, राज्य पुलिस डीजी होंगे. हर सप्ताह मुख्यमंत्री को रिपोर्ट दी जाए। इसके बाद उन्होंने आदेश दिया, ”10 दिन के अंदर दाम कम होने चाहिए.”

भले ही मॉनसून आया हो लेकिन सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. मध्यम वर्ग व्यावहारिक रूप से महंगाई की आग में जल रहा है। बाजार मूल्य पर नियंत्रण के लिए मुख्यमंत्री ने मंगलवार को नवान्न में बैठक की. वहां से उन्होंने मूल्य वृद्धि को लेकर केंद्र के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। ममता ने कहा, ”तीन महीने से मतदान चल रहा है। क्या चुनावी बांड के लिए पैसा जुटाने के लिए सब्जियों की कीमत बढ़ाई जा रही है, हमें यह पता लगाना होगा।” उन्होंने सवाल किया कि इतनी कीमत किसने और किस मकसद से बढ़ाई। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि कुछ लोग अतिरिक्त लाभ की आशा में कीमतें बढ़ा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *