ASANSOL-BURNPUR

SAIL ISP द्वारा जलाशयों की भराई, विरोध

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर: आसनसोल औद्योगिक क्षेत्र में महत्वपूर्ण कारखानों में से एक इस्को आयरन एंड स्टील प्लांट है, जो अब स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के स्वामित्व में है, इस कंपनी का निर्माण प्रख्यात  उद्योगपति सर बीरेन मुखर्जी ने किया था। इस इस्पात कारखाने में दो बड़े जलाशय हैं जो एक तरह से कारखाने के साथ-साथ बार्नपुर शहर के पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने के लिए आवश्यक माने जाते हैं। सर्दियों के दौरान इस जलाशय में बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षियों की आवाजाही होती थी, लेकिन दुर्भाग्य की बात यह है कि आधुनिकीकरण के लिए सेल आईएसपीअधिकारियों ने इन दोनों जलाशयों को भराई करने का फैसला किया है। पर्यावरणप्रेमियों को नहीं लगता कि ये फैसला सही है.

आसनसोल सिविल राइट्स एसोसिएशन के संयुक्त  सचिव सुमन कल्याण मौलिक के अनुसार, ग्लोबल वार्मिंग के दौरान ऐसे जलाशयों को भरने का निर्णय आत्मघाती होगा। इस्को के पास आधुनिकीकरण के लिए बहुत सारी जमीन है इसलिए इन जलाशयों को भरने का कोई मतलब नहीं है। औद्योगिक क्षेत्र के लोग इस जलाशय की संरक्षण के लिए सेल आईएसपी अधिकारियों से गुहार लगा रहे हैं।

गौरतलब है कि सेल आईएसपी में एक नया प्लांट लगनेवाला है। जिसमें करीब 25 हजार करोड़ का निवेश होगा। संभवत: इसलिए इन तालाबों को भरा जा रहा है। वहीं पर्यावरणविदों का कहना है कि सेल आईएसपी अगर इन तालाबों को भर रहा है, तो इसी अनुपात में इस्को की खाली जमीन पर नये जलाशयों का निर्माण कर दें, आईएसपी की काफी जमीन कारखाने के बाहर भी बर्नपुर के विभिन्न हिस्सों में खाली है। काफी जमीनों पर भू माफियाओं ने कब्जा किया हुआ है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *