ASANSOL

Asansol CBI Court : 15 साल चला मामला, एसएसपी को सजा

रानीगंज डाकघर में 2006 में की गई थी गड़बड़ी

बंगाल मिरर, आसनसोल: 18 साल पहले आसनसोल मंडल के रानीगंज डाकघर के पैसे (पब्लिक फंड) के गबन के Asansol CBI Court में 15 साल तक चले मामले में पूर्व एसएसपी यानी डाकघर के वरिष्ठ अधीक्षक मलय पाल को दोषी पाया गया था. पिछले गुरुवार 25 जुलाई को आसनसोल स्पेशल सीबीआई कोर्ट के जज राजेश चक्रवर्ती ने सुनवाई के बाद सजा का ऐलान किया. अंतिम फैसले में न्यायाधीश ने एसएसपी को 5 साल के कठोर कारावास का आदेश दिया. इसके अलावा जज ने फैसले में 40 हजार रुपये का जुर्माना भी भरने की बात कही. गुरुवार को आसनसोल स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने एसएसपी को आसनसोल जेल भेज दिया.

शनिवार को सीबीआई के दिल्ली स्थित मुख्यालय से टैक्स पर ट्वीट किया एक प्रेस विज्ञप्ति में मामले की विस्तृत जानकारी दी गई. मालूम हो कि सीबीआई ने यह मामला 27 जनवरी 2009 को दर्ज किया था. मलय पाल उस समय आसनसोल में एसएसपी यानी वरिष्ठ डाकघर अधीक्षक थे. बताया जाता है कि यह भ्रष्टाचार 2006 में तब हुआ था जब वह रानीगंज डाकघर के काउंटर क्लर्क थे. विशिष्ट शिकायतों के आधार पर सीबीआई अधिकारियों को पता चला कि आसनसोल डिवीजन के रानीगंज डाकघर के कुल 44 खातों में पैसे जमा करने और निकालने में अनियमितताएं हुई हैं. जिनमें से 42 निकासी वाउचर में रुपये की बढ़ोतरी हुई है. 2 जमा वाउचर में राशि कम की गई।

जांच में यह भी पता चला कि उस पैसे की कुल रकम 72 हजार 74 रूपये है. यह पैसा अलग-अलग बैंक खातों में गया। और पूरे मामले के पीछे रानीगंज के तत्कालीन काउंटर क्लर्क रहे मलय पाल का हाथ है. डाकघर के पैसे या सार्वजनिक निधि के गबन की जांच के बाद, सीबीआई ने 2010 में एसएसपी मलय पालके खिलाफ आरोप पत्र दायर किया। सीबीआई इस मामले में विभिन्न धाराएं प्रदान करती है। मामले के 15 साल से अधिक समय के बाद, पिछले गुरुवार को आसनसोल की विशेष सीबीआई अदालत में एसएसपी को दोषी पाया गया और न्यायाधीश ने उनकी सजा की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *