ASANSOL

Asansol CBI Court 1300 करोड़ के कोयला तस्करी मामले में आरोप तय करने की प्रक्रिया फिर टल गई, लाला को सीबीआई नोटिस पर जताई नाराजगी

बंगाल मिरर, एस सिंह, आसनसोल : ( Coal Smuggling Case )  1300 करोड़ के कोयला तस्करी मामले में आसनसोल सीबीआई कोर्ट ( Asansol CBI Court ) में आरोप तय करने की प्रक्रिया में शनिवार को एक बार फिर टल गई। इसे पहले भी दो बार स्थगित किया जा चुका है. इस बार आरोप तय करने की प्रक्रिया दो माह टल गयी है. इस मामले की अगली सुनवाई की तारीख पूजा अवकाश या त्योहारी छुट्टियों के बाद 14 नवंबर को तय की गई है। 

गौ तस्करी CBI चार्जशीट

आसनसोल सीबीआई की विशेष अदालत के न्यायाधीश राजेश चक्रवर्ती ने एक घंटे तक चले सवाल-जवाब के बाद यह आदेश दिया। उस दिन जज ने सीबीआई को इस मामले में अंतिम आरोप तय करने का निर्देश दिया । हालाँकि, इस दिन सवाल-जवाब के दौरान कई जटिलताएँ देखने को मिलती हैं। परिसमापन में जाने वाली कंपनी द्वारा आवेदन के अधीन भी शामिल है। साथ ही जज राजेश चक्रवर्ती ने इस मामले में मुख्य आरोपी अनुप माजी उर्फ ​​लाला को सीबीआई द्वारा समन किये जाने पर भी गुस्सा जताया.

read also TRAIN DIVERSION NEWS : पूर्वा समेत कई ट्रेन चलेगी दूसरे रूट से, Asansol से Tata जाने में होगी परेशानी

 लाला के वकील अभिषेक मुखोपाध्याय ने उस दिन कोर्ट में सवाल उठाते हुए कहा, ”मेरे मुवक्किल को नोटिस देकर बुलाया गया है.” लेकिन वह नोटिस हाथों-हाथ नहीं दिया गया. मेल द्वारा दिया गया. इसके अलावा उन्हें क्यों बुलाया गया है? उनके लिए यह समन क्या है? गवाह या आरोपी? यह स्पष्ट नहीं है. वकील के इस सवाल के बाद जज ने सीबीआई के पीपी राकेश कुमार से पूरा मामला जानना चाहा. लेकिन वह कुछ भी स्पष्ट नहीं कह सके। इसलिए जज ने कुछ हद तक फटकार लगाते हुए सीबीआई से कहा, क्या आरोप पत्र दाखिल करने से पहले किसी को समन किया जा सकता है या बुलाया जा सकता है? यदि समन किया जाना है, तो उस स्थिति में, किस कारण से और किस रूप में यह समन कहा जाना है।

उनके परिसमापक के वकील ने उस दिन आरोप पत्र पर एक निजी कंपनी की ओर से याचिका भी दायर की थी। उन्होंने अपने आवेदन में कहा, यह कंपनी 2018 में परिसमापन में चली गयी. लेकिन इस मामले की एफआईआर 2020 में दर्ज की जा रही है. इस संबंध में अदालत को सूचित करने के लिए कुछ है। उनकी अर्जी को कोर्ट ने स्वीकार कर लिया. सीबीआई के वकील ने कोर्ट से कहा कि लिक्विडेशन की प्रक्रिया अभी खत्म नहीं हुई है. तो कंपनी अभी भी मौजूद है. इसके अलावा कंपनी की ओर से एक प्रतिनिधि कोर्ट में मौजूद था. लेकिन वह नहीं है, इसमें एक जटिलता है कि परिसमापक का कानूनी प्रतिनिधि कौन है। अंत में जज ने कहा कि कंपनी की अर्जी पर 21 सितंबर को सुनवाई होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *