West Bengal

West Bengal Weather Updates : दक्षिण बंगाल में फिर से भारी बारिश की चेतावनी

बंगाल मिरर, कोलकाता :  ( West Bengal Weather Updates ) अलीपुर मौसम विभाग ने अगले सोमवार से दक्षिण बंगाल में फिर से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। सोमवार और मंगलवार को कम से कम पांच  जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने कहा कि समुद्र फिर से उग्र हो जाएगा। मछुआरों के लिए चेतावनी जारी की गई है।मौसम कार्यालय के पूर्वानुमान के अनुसार, सोमवार और मंगलवार को उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, पूर्वी मिदनापुर, पश्चिमी मिदनापुर और झाड़ग्राम में भारी बारिश होने की संभावना है। इन जिलों में 7 से 11 सेमी तक छिटपुट वर्षा हो सकती है। इसके अलावा शनिवार को बांकुरा, बीरभूम और मुर्शिदाबाद में भी गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Rain Cloud

मौसम कार्यालय ने कोलकाता समेत बाकी दक्षिणी जिलों के लिए कोई मौसम चेतावनी जारी नहीं की है। हालांकि विभिन्न जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तर बंगाल में भी बारिश की संभावना है। दार्जिलिंग और कलिम्पोंग में सोमवार और मंगलवार को भारी बारिश होने की संभावना है। मंगलवार को जलपाईगुड़ी में बारिश की संभावना है।

मौसम कार्यालय ने कहा कि शुक्रवार रात उत्तर और मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना। यह धीरे-धीरे उत्तर और उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा और एक अवसाद में बदल जाएगा। निम्न दबाव बनने के बाद यह पश्चिम और उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और पश्चिम बंगाल तट पर पहुंचेगा. निकटवर्ती उत्तरी ओडिशा, झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ भी प्रभावित होंगे। इस दबाव के कारण सोमवार से दक्षिण बंगाल में बारिश बढ़ सकती है।

मौसम कार्यालय ने कहा कि रविवार से मंगलवार तक समुद्र अशांत रहने की संभावना है। उस समय, मध्य बंगाल की खाड़ी और निकटवर्ती उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की तेज़ हवाएँ चलेंगी। हवा के झोंके 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकते हैं. पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तट पर मछुआरों को इस अवधि के दौरान समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। जो लोग गए हैं उन्हें 8 तारीख की सुबह तक वापस लौटने को कहा गया है। कोलकाता में तापमान बढ़ गया है। शनिवार को कोलकाता का न्यूनतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से 2.4 डिग्री अधिक था। शुक्रवार को शहर का अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से 1.8 डिग्री अधिक था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *