West Bengal

DVC डैम से पानी छोड़ने पर फिर गरमाई राजनीति, सीएम ने लगाया आरोप

डीवीसी ने छोड़ा 149,000 एकड़ फीट पानी

बंगाल मिरर, कोलकाता :  पूजा से पहले राज्य .के कई इलाके पानी में डूबे हुए हैं।  निचले इलाकों में नियमित रूप से बाढ़ आती है।  संपर्क टूट गया है, सैकड़ों लोग पानी में फंसे हुए हैं.  पूजा से पहले इस आपदा को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी चिंतित हैं.  उनकी शिकायत है कि डीवीसी बिना बताये पानी छोड़ रहा है।  इस मामले को लेकर वह पहले भी कई बार झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से बात कर चुकी हैं‌। ये बात खुद ममता बनर्जी ने सोमवार रात को बताई।

मुख्यमंत्री ने कहा, ”तीन-चार दिन से बारिश हो रही है.  इसमें पानी बढ़ रहा है.  सभी लोग सावधान रहें और निर्धारित क्षेत्र में लौट आएं।’   एसपी एसडीओ सभी को बताएं और पानी घुसेगा।  हम नहीं जानते कि बचाव कैसे करें।”  झारखंड और डीवीसी के कारण बंगाल बाढ़ग्रस्त हो रहा है।  ये बात उन्होंने पहले भी कही थी।  ममता ने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे को लेकर आज झारखंड के मुख्यमंत्री को तीन बार फोन किया है।  उनके शब्दों में, ”मैंने हेमंत को फोन किया.  मैंने कहा कि अगर इसी तरह पानी छोड़ा गया तो बंगाल में बाढ़ आ जायेगी.  यह ठीक नहीं है कि अपना राज्य ठीक रखो, दूसरे बह जायेंगे।” 

ममता बनर्जी ने कहा कि प्रशासन को भी आगाह कर दिया गया है.  उन्होंने कहा, ”हम सभी को चेतावनी दे रहे हैं.  मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की.  24 घंटे निगरानी की जा रही है।”  अंत में उन्होंने राज्य की जनता से अनुरोध करते हुए कहा, ”मैं सभी से कह रही हूं कि कृपया पानी को लेकर सावधान रहें.  अपनी जान जोखिम में मत डालो।”

डीवीसी ने ब मंगलवार की सुबह से 1,49,000 क्यूसेक पानी जलाशयों से छोड़ा है दक्षिण बंगाल के कई जिलों पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. कम दबाव से हो रही बारिश के कारण डीवीसी के दो जलाशयों में पानी बढ़ रहा है. ऐसे में डीवीसी के दो जलाशय मैथन व पंचेत जलाशय से पानी छोड़ा जाने लगा। मैथन से कभी-कभार 1 लाख क्यूसेक तक पहुंच जाता है। दूसरी ओर, पंचेत जलाशय से 49,000 क्यूसेक पानी छोड़ा जाने लगा. इन दोनों जलाशयों का पानी दामोदर नदी के माध्यम से दुर्गापुर बैराज तक पहुंचता है। परिणामस्वरूप वहां से भारी मात्रा में पानी छोड़ा जाता है। डीवीसी ने कहा कि कम दबाव के कारण शनिवार से आसनसोल दुर्गापुर के साथ-साथ झारखंड के बड़े इलाकों में लगातार बारिश हो रही है। इसके लिए पानी छोड़ने की मात्रा बढ़ा दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *