BusinessRANIGANJ-JAMURIA

FICCI के साथ रानीगंज चैंबर की वर्चुअल मीट, महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा

बंगाल मिरर, वरिष्ठ संवाददाता, रानीगंज ः FICCI के साथ रानीगंज चैंबर की वर्चुअल मीट, महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा। भारतवर्ष की सबसे बड़ी औद्योगिक एवं व्यापारीक संस्था फेडरेशन ऑफ इंडियन चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (FICCI) के महासचिव दिलीप शेनॉय ने रानीगंज चेंबर ऑफ कॉमर्स (RANIGANJ CHAMBER OF COMMERCE) के पदाधिकारियों के साथ एक विचार-विमर्श ऑनलाइन मीटिंग (Virtual meet) की।

जिसमें फिक्की FICCI की तरफ से इस के महासचिव दिलीप शेनॉय, अन्य पदाधिकारियों के अलावा रानीगंज चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष एवं इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कमिटी के चेयरमैन संदीप भालोटीया ने भाग लिया। श्री भालोटीया ने बताया कि रानीगंज चेंबर ऑफ कॉमर्स जो कि कोलकाता के बाहर पूर्वी भारत का सबसे पुराना और सबसे बड़ा व्यवसायिक और औद्योगिक संगठन माना जाता है। इसके सदस्य झारखंड के धनबाद से लेकर पश्चिम बंगाल के कोलकाता तक फैले हुए हैं। यही नहीं आसपास के कई संगठन भी इसके मेंबर हैं और मूलतः दक्षिण बंगाल के मुद्दों को लेकर यह चेंबर इसके औद्योगिक एवं व्यवसायिक विकास के लिए लगातार काम कर रहा है और क्षेत्र के औद्योगिक विकास में अपना एक पूर्ण योगदान देता है।

इनपुट क्रेडिट को लेकर उद्योगों एवं व्यापारियों को जो दिक्कतें आ रही

श्री भालोटिया ने बताया की वर्तमान में जीएसटी विभाग के द्वारा इनपुट क्रेडिट को लेकर उद्योगों एवं व्यापारियों को जो दिक्कतें आ रही हैं उसका त्वरित समाधान बहुत जरूरी है। इसके अलावा 70 स्पन्ज फैक्ट्रियां पूरे पश्चिम बंगाल में अवस्थित है । विभिन्न लोह इस्पात से संबंधित ढाई सौ फैक्ट्रियां इन 70 फैक्ट्रियों पर निर्भर होकर अपना काम करती हैं जिसमें तकरीबन 10 लाख लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलता है।

वर्तमान में विगत फरवरी माह में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर नए सिरे से आयरन ओर की खानों का जो ऑक्शन नवीनीकरण किया गया उससे दरों में अप्रत्याशित वृद्धि एवं आयरन ओर की उपलब्धता में बहुत अधिक कमी देखी गई है। क्योंकि यह सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा है इसलिए श्री भालोटिया ने श्री शेनॉय से अनुरोध किया कि पश्चिम बंगाल एवं उड़ीसा प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के अलावा दोनों राज्य के सरकारों के अधिकारियों के साथ बात कर इस मुद्दे को जल्द से जल्द सुलझाने की व्यवस्था करें।

सीबीएम से संबंधित उद्योगों के विकास की मांग

श्री भालोटिया ने कोयले के बदले सीबीएम गैस की सुविधाजनक उपलब्धता एवं सीबीएम से संबंधित उद्योगों के विकास की मांग की। व्यवसायियों को एग्री मार्केटिंग से होने वाली असुविधाओं के बारे में भी बताया और उन्होंने इसकी प्रासंगिकता पर भी सवाल उठाया तथा इसे रद्द करने की मांग की। इसके लिए उन्होंने राज्य सरकार से बात करने की गुजारिश। योजनाओं के गठन में व्यवसायिक संगठनों की मजबूत भूमिका की भी उन्होंने मांग की।

दक्षिण बंगाल चुकी एक बड़ा व्यवसाई एवं औद्योगिक स्थान है एवं विभिन्न कारकों के अलावा सस्ते श्रमिक की उपलब्धता, ऊर्जा के विभिन्न संसाधनों की उपलब्धता, कुशल श्रमिकों की उपलब्धता , आधारभूत संरचना , विभिन्न खनिजों की उपलब्धता के अलावा दो बंदरगाहों का होना इस क्षेत्र को व्यवसाय एवं उद्योगों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। इसलिए उन्होंने फिक्की के साथ आने वाले समय में संयुक्त रुप से कई कार्यक्रम करने की मांग रखी।

FICCI महासचिव श्री शेनॉय ने बताया कि फिक्की की अपनी एक ऐप है जिसके द्वारा व्यापारी अपने सप्लायर के जीएसटी नंबर को जांच सकते हैं एवं उनकी विश्वसनीयता को जांच सकते हैं। इसके साथ ही क्षेत्र के विकास के लिए एक बड़ी भूमिका पर भी आपसी सहमति बनी जो आने वाले समय में दक्षिण बंगाल के औद्योगिक विकास में बहुत सहायक सिद्ध होगी।

Leave a Reply