LatestWest Bengal

बंगाल में कल से स्कूलो में छुट्टी

राजस्थान में 3 मई तक लॉकडाउन, जम्मू-कश्मीर नें 15 मई तक सभी स्कूल, कॉलेज किए बंद

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता: कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए राज्य के स्कूलों में कल से गर्मी छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। वहीं शिक्षक-शिक्षिकाओं को भी आने से मना कर दिया गया है। फिलहाल स्कूल अनिश्चितकाल के लिए बंद किए गए हैं जब तक कोरोना की स्थिति सामान्य नहीं होती है

वही जम्मू कश्मीर प्रशासन ने 15 मई तक सभी स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद रखने के आदेश दिए हैं। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने प्रशासन से जु़ड़े विभिन्न विभागों के उच्च अधिकारियों के साथ कोरोना से उपजे हालात पर विचार विमर्श किया। उधर, राजस्थान में 3 मई तक लॉकडाउन लगा दिया गया है।

जम्मू-कश्मीर में 15 मई तक स्कूल बंद

आपदा प्रबंधन कानून 2005 की धारा 24 के तहत राज्य कार्यकारी समिति ने अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए जम्मू कश्मीर में सभी कॉलेजों, विश्वविद्यालयों को 15 मई 2021 तक बंद रखने के आदेश दिए है। कमेटी के सदस्य सचिव सिमरनदीप सिंह की तरफ से जारी आदेश के तहत विश्वविद्यालयों में रिसर्च, लैब, थिसिस वर्क के अगर विद्यार्थियों को जरूरत के अनुसार आने की छूट होगी।

कॉलेजों में ऑनलाइन कक्षाएं चलेंगी। स्कूलों को पहले 30 अप्रैल तक बंद रखने के आदेश दिए गए थे, जिन्हें अब 15 मई तक बढ़ा दिया गया है। इससे पहले अंतिम संस्कार में भाग लेने वाले लोगों की संख्या को 20 तक सीमित कर दिया है। इनडोर समारोह में 50 लोगों की संख्या निर्धारित कर दी गई है और आउटडोर समारोहों के लिए यह संख्या 100 होगी। इसी बीच मिनी बसों, बसों को नियमों के तहत चलना होगा। किसी सवारी को खड़ा नहीं किया जा सकेगा।

जम्मू कश्मीर आने वाले सभी यात्रियों को कोरोना टेस्ट से गुजरना होगा, चाहे वे रेल, बस या हवाई मार्ग से आते हैं। सरकार ने सभी दुकानदारों, शॉपिंग माल के प्रबधकों से कहा है कि वे भीड़ न जुटाए और कोरोना की रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों का पालन करें। दुकानों को निर्धारित समय पर बंद किया जाए।

राजस्थान 3 मई तक लॉकडाउन

उधर, राजस्थान में भी 3 मई तक पूरी तरह से लॉकडाउन लगा दिया गया है। इस बीच आवश्यक सेवा को छोड़ कर सभी तरह के व्यावसायिक प्रतिष्ठान और बाजार पूरी तरह से बंद रहेंगे। किराने की दुकान, मंडी और डेयरी को शाम 5 बजे तक ही खोलने की अनुमति है। राज्य सरकार ने इसे ‘जन अनुशासन पखवाड़ा’ नाम दिया गया है।

Leave a Reply