ASANSOL

JBCCI 11 की बैठक जल्द बुलाने की मांग

बंगाल मिरर, आसनसोल: (COAL INDIA News) कोल इंडिया में कार्यरत करीब दो लाख कार्मिकों के वेतन समझौता ( Coal India WAGE Agreement ) को लेकर दो बार बैठक के बावजूद अभी तक कोई सहमति नहीं बन पाई है जनवरी में JBCCI 11 की तीसरी बैठक होने की बात कही गई थी लेकिन आधा से अधिक महीना बीतने के बाद भी अभी तक बैठक नहीं बुलाई गई है इसे लेकर श्रमिक संगठन प्रतिनिधियों व कोयला कर्मचारियों में आक्रोश है ।

इस बीच एचएमएस यूनियन की ओर से जेबीसीसीआई सदस्य नाथूलाल पांडेय ने कोल इंडिया चेयरमैन को पत्र भेजकर जेबीसीसीआई की बैठक इसी माह बुलाने की मांग रखी है । इस संबंध में एचएमएस नेता जेबीसीसीआई सदस्य शिवकांत पांडेय ने कहा कि 15 नवंबर को हुई जेबीसीसीआई -11 की दूसरी बैठक में चर्चा के दौरान यह तय किया था कि जनवरी 2022 में जेबीसीसीआई की तीसरी बैठक की जाएगी । वर्तमान प्रतिनिधियों ने कहा वेतन समझौता में देरी न हो कोयला मजदूर सभा के शिवकुमार यादव ने भी इसके पहले प्रबंधन को पत्र देकर वेतन समझौता में अधिक देरी नहीं करने की मांग कर चुके हैं ।

प्रतिनिधियों का कहना है कि जेबीसीसीआई -10 तक समझौते में हुए विलंब को जेबीसीसीआई -11 के लिए मानक नहीं बनाना चाहिए । सामूहिक चार्टर ऑफ डिमांड 50 प्रतिशत एमजीबी पर प्रबंधन की प्रतिक्रिया व हर बिंदू पर विस्तृत चर्चा और जेबीसीसीआई 10 तक अनुषंगी कंपनियों में लागू करने कहा है । कोयला मजदूरों के 11 वें वेतन समझौता के लिए प्रक्रिया शुरू तो हो गई है , लेकिन बैठक आयोजित करने में देरी हो रही है । प्रबंधन और यूनियन प्रतिनिधियों के बीच दो बार द्विपक्षीय वार्ता हो चुकी है , लेकिन पिछली दो बार हुई बैठक का खास नतीजा नहीं आया ।

वेतन समझौता प्रक्रिया के अंतर्गत 15 नवंबर की बैठक में Coal India प्रबंधन की ओर से आश्वस्त किया था कि जेबीसीसीआई ( JBCCI 11)की तीसरी बैठक जनवरी 2022 में होगी , लेकिन एक इस माह का पखवाड़े परिस्थिति में कोरोना के कारण बैठक आयोजित करना जोखिम भरा जरूर है , लेकिन हमें महामारी के बीच अपने सामान्य जीवन को आगे बढ़ाना होगा । कोयला श्रमिक कोरोना महामारी के बाद भी जोखिम उठाकर कोयला उत्पादन कर रहे हैं । उद्योग हित में कोयला मजदूरों का मनोबल ऊंचा रखने श्रम संघों की ओर से संयुक्त रूप से प्रेषित चार्टर ऑफ डिमांड पर चर्चा कर मिनिमम गारंटेड बेनिफिट को तय करने जेबीसीसीआई की तीसरी और अगली बैठक तत्काल होनी चाहिए ।

COAL INDIA JBCCI 11 संयुक्त चार्टर पर प्रबंधन की प्रतिक्रिया जरूरी संगठन का कहना है कि केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के प्रस्तुत मांगों के संयुक्त चार्टर पर कोल इंडिया प्रबंधन की प्रतिक्रिया आनी जरूरी है । इन सब बातों के अलावा 9.4.0 से संबंधित शारीरिक रूप से अक्षम श्रमिकों के लिए मेडिकल बोर्ड का गठन कर अक्षम घोषित श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने का निर्णय लेना भी जरूरी है । इसे देखते हुए इस माह के अंतिम तक हर हाल में बैठक आयोजित करने कहा है ।

Leave a Reply