HealthWest Bengal

Monkeypox : राज्य के अस्पतालों को अलर्ट रहने का निर्देश

बंगाल मिरर, कोलकाता: देश में मंकीपॉक्स को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है। यह वायरस भारत में अब तक नौ लोगों को संक्रमित कर चुका है। उनमें से एक की मौत हो गई। ऐसे में देश के अन्य राज्यों की तरह पश्चिम बंगाल में भी इस वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कार्रवाई की है।



मंकीपॉक्स से संक्रमित लोगों के इलाज के लिए कोलकाता के बेलेघाटा आईडी अस्पताल को तैयार रखा गया है. वायरस से संक्रमित लोगों के इलाज के लिए अलग बेड की व्यवस्था की गई है। स्कूल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन में भी आइसोलेशन बेड का आदेश दिया गया है ताकि उन लोगों के इलाज के लिए जो वायरस से संक्रमित होंगे और जिनके लक्षण होंगे.स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों को भी पहले से तैयार रहने का आदेश दिया है. अस्पतालों को वायरस और लक्षणों वाले रोगियों के इलाज के लिए आइसोलेशन बेड स्थापित करने का निर्देश दिया गया है।

सभी मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों को अलर्ट कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने प्रत्येक जिले में कम से कम एक अस्पताल में आइसोलेशन बेड लगाने का आदेश दिया है। माइक्रोबायोलॉजी विभागों को मंकीपॉक्स के लक्षणों वाले किसी भी व्यक्ति के नमूने लेने के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

Leave a Reply