ASANSOL

Puja Bonus 2023 : राज्य के 2 लाख सिविक वोलेंटियर्स के लिए सीएम की बड़ी घोषणा

बंगाल मिरर, कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की कि राज्य के अन्य जिलों में काम करने वाले सिविक वालंटियर्स को भी कोलकाता पुलिस के सिविक वालंटियर्स के समान ही पूजा बोनस मिलेगा। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) हैंडल पर पोस्ट करते हुए लिखा, ”कुछ राजनीतिक दल और नेता दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों के लिए कोलकाता पुलिस और राज्य पुलिस के बीच दरार पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं।” कोलकाता पुलिस के अधीन काम करने वाले सिविक वॉलंटियर्स की तरह 5 हजार 300 रुपये का पूजा बोनस।”

विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने पूजा बोनस को लेकर कलकत्ता पुलिस और राज्य पुलिस नागरिक स्वयंसेवकों के बीच भेदभाव का आरोप लगाया था। विपक्षी पार्टी के नेता का बयान था, “कलकत्ता पुलिस के सिविक वॉलंटियर्स को पूजा के दौरान 5,300 रुपये का बोनस मिलेगा और राज्य में काम करने वाले बाकी सिविक वॉलंटियर्स को 2,000 रुपये का बोनस मिलेगा।” ये कैसा फैसला है? दक्षिण कलकत्ता-केन्द्रित प्रशासन इतना एक-दृष्टि वाला, इतना पक्षपाती?”

शुवेंदु ने ‘सबूत’ के तौर पर मोबाइल पर आए  मैसेज का स्क्रीनशॉट भी सोशल मीडिया पर दिया. उनके पास एक आंकड़ा था, 5 हजार 300 रुपये. दूसरे में दो हजार रुपये. ममता के मुताबिक राजनीतिक नेताओं का एक वर्ग पुलिस के बीच फूट डालने की रणनीति के तहत इस तरह की बातें कर रहा है. हालांकि ममता ने सुवेंदु का नाम नहीं लिया.

फिलहाल राज्य में दो लाख से ज्यादा सिविक वॉलंटियर्स हैं. वे पुलिस की मदद करते हैं. विशेष रूप से क्षेत्र में गश्त, यातायात प्रबंधन अब मुख्य रूप से नागरिक स्वयंसेवकों द्वारा किया जाता है। हालांकि, हाई कोर्ट के आदेश के मुताबिक सिविक वॉलंटियर्स का इस्तेमाल किसी भी कानून-व्यवस्था से जुड़े मामले में नहीं किया जा सकता है. मुख्यमंत्री की घोषणा से नागरिकों में स्वाभाविक रूप से खुशी का माहौल है। पूजा में भीड़ को नियंत्रित करने में इनकी अहम भूमिका होगी

Leave a Reply