ASANSOL

Samasya Samadhan jan sanjog camp Asansol में कब और कहां लगेंगे, 21 योजनाओं का मिलेगा लाभ

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Samasya Samadhan jan sanjog camp )जनसंजोग लोकसभा चुनाव से पहले दुआरे सरकार की तर्ज पर राज्य सरकार द्वारा एक नया अभियान शुरू किया जा रहा है । अंतिम छोर तक पहुंच कर सभी पात्र नागरिकों को गरीब समर्थक और नागरिक-केंद्रित सेवाओं की डिलीवरी सुनिश्चित करने और स्थानीय मुद्दों और शिकायतों का समाधान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से राज्य भर में “समस्या समाधान- जन संजोग अभियान” शुरू करने की घोषणा की है। आसनसोल नगर निगम इलाके में प्रत्येक वार्ड स्तर पर दो कैंप आयोजित किए जाएंगे इसके लिए कैंप की सूची जारी कर दी गई है

यह अभियान 20 जनवरी 2024 से 12 फरवरी 2024 तक आउटरीच शिविरों के माध्यम से चलाया जाएगा, जो रविवार और छुट्टियों को छोड़कर सभी दिनों में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित किए जाएंगे।
इसके अलावा, यह निर्णय लिया गया है कि अंतिम मील कवरेज के लिए विभिन्न योजनाओं/कार्यक्रमों के तहत सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

राज्य सरकार द्वारा इन 21 योजनाओं का दिया जाएगा लाभ



(i) जाति प्रमाण पत्र,

(ii) दिव्यांग प्रमाण पत्र,

(iii)पट्टा के लिए आवेदन,

(iv)स्वास्थ्य साथी,

(v) शिक्षाश्री,

(vi) मेधाश्री,

(vii) कन्याश्री,

(viii) ऐक्यश्री,

(ix)स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड,

(x) भविष्यत क्रेडिट कार्ड,

(xi)विधवा पेंशन,

(xii) वृद्धावस्था पेंशन,

(xiii) मनाबिक,

(xiv) लक्ष्मीर भंडार,

(xv) रूपश्री,

(xvi) कृषक बंधु,

(xvii) खद्यसाथी,

(xviii) मछुआरों का नामांकन,

(xix) प्रवासी श्रमिकों का नामांकन,

(xx) कारीगरों और बुनकरों का नामांकन और

(xxi) नागरिकों द्वारा सामना किए जाने वाले अन्य स्थानीय मुद्दे और शिकायतें।



यह सुनिश्चित करने के लिए कि राज्य भर में अभियान के दौरान अपनाई गई प्रक्रियाओं में कुछ बुनियादी एकरूपता बनी रहे, इसके लिए मानक संचालन प्रक्रिया का प्रचलन आवश्यक महसूस किया गया।
तदनुसार, “समस्या समाधान- जन संजोग अभियान” के सुचारू संचालन के लिए निम्नलिखित दिशानिर्देश साझा किए गए हैं। इसके तहत प्रखंड स्तर पर और विभिन्न निकायों द्वारा कैंप आयोजित किए जाएंगे विशेष कर पिछड़े इलाकों पर जोर देने का निर्देश दिया गया है।

Leave a Reply