ASANSOL-BURNPUR

SAIL NJCS MEETING : 180 नाइट अलाउंस, यूनियनें बंटी, कर्मियों में आक्रोश

3 महीने के अंदर सभी प्लांट में लागू करना होगा बायोमेट्रिक

बंगाल मिरर, एस सिंह : SAIL NJCS MEETING : 180 नाइट अलाउंस, यूनियनें बंटी, कर्मियों में आक्रोश ।एमओयू मुद्दों पर एनजेसीएस उप-समिति की बैठक 30.5.2024 को हुई।
समिति ने विचार-विमर्श के बाद रात्रि पाली भत्ते (एनएसए) में संशोधन के मुद्दे पर चर्चा करने पर सहमति व्यक्त की। गहन विचार-विमर्श के बाद, निम्नलिखित की सिफारिश करने पर सहमति व्यक्त की गई:



i) रात्रि पाली भत्ते के स्थान पर रात्रि पाली (2200 बजे से 0600 बजे तक) में काम करने के लिए आकस्मिक व्यय की प्रतिपूर्ति की अवधारणा को अपनाया जा सकता है।
ii) रात्रि पाली (2200 बजे से 0600 बजे तक) में काम करने के लिए आकस्मिक व्यय की प्रतिपूर्ति की राशि प्रति रात्रि पाली 180/- रुपये होगी। उपरोक्त 1 जून, 2024 से प्रभावी होगी।
iv) प्रतिपूर्ति का दावा बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली (बीएएस) में उपस्थिति के अधीन प्रमाणन के आधार पर होगा। जिन संयंत्रों/इकाइयों में बीएएस को अभी लागू किया जाना है, वहां उपरोक्त प्रतिपूर्ति भी देय होगी।  हालांकि, ऐसे संयंत्रों/इकाइयों को 3 महीने की अवधि के भीतर इसे लागू करना होगा।

सीटू की ओर से प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया गया कि
बैठक की शुरुआत में CITU प्रतिनिधि ने मांग की कि प्रबंधन को 39 महीने के बकाया के बिना शर्त भुगतान और “1/1/2022 से एक अतिरिक्त वेतन वृद्धि” के अलावा अन्य भत्तों में सम्मानजनक वृद्धि, RINL में नए वेतन के कार्यान्वयन आदि पर स्पष्ट प्रतिबद्धता के साथ आना चाहिए, जो वेतन समझौते की प्रक्रिया के सम्मानजनक समापन के लिए NJCS में सभी यूनियनों की न्यूनतम मांगें थीं।  उन्हें एनजेसीएस के सभी लंबित मुद्दों को पूरा करने के लिए शीघ्र निवारण के साथ सामने आना चाहिए। प्रबंधन का कानूनी दायित्व है कि वह सुलह की तारीख (24 जनवरी, 2024) से 75 दिनों तक सभी मुद्दों को सुलझा ले। दुर्भाग्य से प्रबंधन ने एनजेसीएस के प्रमुख लंबित मुद्दों के संबंध में केंद्रीय श्रम आयुक्त (सीएलसी) के सामने दी गई लिखित प्रतिबद्धता पर कोई ध्यान नहीं दिया। हमने पहले ही बता दिया है कि प्रबंधन इस बुनियादी दायित्व के बारे में परेशान नहीं है।

हालांकि प्रबंधन ने हमेशा की तरह श्रमिकों के प्रतिनिधियों के अनुरोध को नजरअंदाज कर दिया और चर्चा के लिए रात्रि पाली भत्ते को उठा लिया। उन्होंने 39 महीने के बकाया के मुद्दे पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, जो कि मांग को पूरी तरह से नकारने की साजिश के अलावा और कुछ नहीं है।

रात्रि पाली भत्ते पर, प्रबंधन ने पहले से प्रसारित तालिका के अनुसार कर (10% से 30%) को छोड़कर एक नया ग्रेडवार प्रस्ताव रखा, जिसका नया नाम RIE (आकस्मिक व्यय की प्रतिपूर्ति) रखा गया। हमने राशि और प्रबंधन की ग्रेडवार अवधारणा को अस्वीकार कर दिया क्योंकि प्रस्ताव भेदभावपूर्ण और अपमानजनक था। अंत में प्रबंधन ने 10 लाख रुपये की पेशकश की।  सभी ग्रेड के लिए 180 रुपये आरआईई (रात्रि पाली भत्ता) यानी बिना कर के। हमने बिना कर के 230 रुपये की मांग की। अंत में प्रबंधन ने एचआरए और एचआरआर पर पिछली बैठक का वही पुराना प्रस्ताव दिया है। पूर्व संशोधित बेसिक और एचआरआर पर एचआरए 2 रुपये प्रति वर्ग फीट है। एचआरए और एचआरआर के बारे में कोई चर्चा नहीं हुई। रात्रि पाली भत्ते पर भी आम सहमति नहीं बन पाई। चूंकि प्रबंधन ने एरियर, वेतन वृद्धि और अन्य मुद्दों पर एक भी शब्द बोलने से इनकार कर दिया, इसलिए हमने कड़ी आपत्ति जताई है। स्वाभाविक रूप से यह बकाया न देने की स्पष्ट साजिश को उजागर करता है, जिससे हर कर्मचारी को बहुत बड़ा नुकसान हो रहा है। इसलिए इस तरह के षड्यंत्रकारी और भेदभावपूर्ण रवैये से सहमत होने का सवाल ही सीटू या किसी भी यूनियन द्वारा स्वीकार नहीं किया जा सकता है। सीटू के प्रतिनिधि ने बकाया न देने के लिए प्रबंधन के इस टुकड़े-टुकड़े दृष्टिकोण और रात्रि पाली भत्ते पर इसके बेमेल प्रस्ताव को स्वीकार करने से इनकार कर दिया  यहां तक कि बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली



(बीएएस) भी हर जगह संशोधित रात्रि पाली भत्ता पाने के लिए एक शर्त है जो उप-समिति की बैठक के दायरे से बाहर है। दुर्भाग्य से, अन्य यूनियनें ऐसा दृढ़ रुख नहीं अपना सकीं और रात्रि पाली भत्ते पर प्रबंधन के प्रस्ताव को अपनी स्वीकृति नहीं दे सकीं, जबकि प्रबंधन की ओर से वैध बकाया और अन्य मांगों को नकारने की स्पष्ट साजिश दिखाई दे रही थी।

सभी कठिनाइयों के बावजूद, कृपया बड़े संघर्ष के लिए तैयार रहें। बिना शर्त बकाया, अतिरिक्त वेतन वृद्धि, एचआरए और आरआईएनएल में नए वेतन का कार्यान्वयन केवल सभी स्टील श्रमिकों के व्यापक आंदोलन से ही प्राप्त किया जा सकता है जो पूरे शॉप-फ्लोर, खदानों और अन्य प्रतिष्ठानों में फैले हुए हैं।

One thought on “SAIL NJCS MEETING : 180 नाइट अलाउंस, यूनियनें बंटी, कर्मियों में आक्रोश

  • Beni Ram Sahu

    क्या ये सब साले मीटिंग मीटिंग खेल रहे हैं 😈

    Reply

Leave a Reply