DURGAPUR

Durgapur में बुलडोजर के खिलाफ हॉकरों का प्रदर्शन

बंगाल मिरर, दुर्गापुर : ( Durgapur News In Hindi ) मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा सरकारी जमीन पर अवैध कब्जाधारियों को हटाने की घोषणा के बाद राज्य भर में अवैध कब्जाधारियों या हॉकरों को हटाने का काम शुरू हो गया है. फिर पूरे राज्य के साथ-साथ दुर्गापुर के विभिन्न इलाकों में अवैध कब्जाधारियों को हटाने के लिए माइकिंग और नोटिस दिया जा रहा है। एडीडीए द्वारा लगातार बुलडोजर अभियान चलाया जा रहा है। इसके बाद शहर के विभिन्न हिस्सों से हॉकरों ने पुनर्वास की मांग को लेकर सिटी सेंटर में आसनसोल दुर्गापुर विकास प्राधिकरण के कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन किया। बड़ी संख्या में पुलिस पहुंची और आन्दोलनकारियों को रोकने का प्रयास किया। इस दौरान पुलिस और आन्दोलनकारियों में बहस भी हुई। अंतत: आन्दोलनकारियों को आसनसोल दुर्गापुर विकास प्राधिकरण के चेयरमैन से मिले बिना वापस चले जाना पड़ा

अवैध कब्जाधारियों को हटाने के विरोध में शुक्रवार को दुर्गापुर के सभी हॉकर दुर्गापुर सिटी सेंटर में एकजुट हुए। फेरीवालों ने दुर्गापुर के चतुरंगा मैदान से विरोध जुलुसू निकाला. जुलूस अड्डा भवन के सामने समाप्त हुआ. इस जुलूस से शहर में किसी भी तरह की गड़बड़ी या उपद्रव को रोकने के लिए सिटी सेंटर में अड्डा भवन के सामने बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था. अड्डा बिल्डिंग के सामने पुलिस के समक्ष आन्दोलनकारियों ने धरना – प्रदर्शन शुरू कर दिया.

हॉकरों की मांग है कि हमें बिना किसी अन्य व्यवस्था या पुनर्वास के बेदखल न किया जाए । ऐसा करने से हम पूरे परिवार सहित सड़क पर आ जायेंगे। अब हम कहाँ जाये? हमारा मुख्यमंत्री जी से हार्दिक अनुरोध है कि इस पर थोड़ी गंभीरता से विचार किया जाए। उन्होंने यह भी कहा, हम यहां इतने समय से हैं. चुनाव के दौरान जब नेता हमारे पास वोट मांगने आते हैं तो क्या उन्हें नहीं लगता कि हम सरकारी जमीन पर अवैध कब्जाधारी हैं? अब चुनाव के नतीजों के बाद हमें हटाने की जरूरत महसूस हुई।’ पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे हॉकरों से बात की और पूरी स्थिति को संभाला. हालांकि एडीडीए चेयरमैन से वह  नहीं मिल पाये।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *