RANIGANJ-JAMURIA

अफवाहों पर ध्यान न दें, कानून हाथ में न लें

बंगाल मिरर, जामुड़िया : जामुड़िया थाना के सभागार में मंगलवार को एक सभा का आयोजन कर बच्चा चोरी के अफवाह व माब लिंचिंग पर लोगों को नियमों का पाठ पढ़ाया गया। यह सभा आसनसोल दुर्गापुर पुलिस कमिश्नरेट के अंतर्गत जामुड़िया थाना के पुलिस प्रशासन की ओर से आयोजित किया गया। मौके पर जामुड़िया इलाके के जनप्रतिनिधि, जामुड़िया बोरो एवं सभी ग्राम पंचायत तथा राजनीतिक दलों के नेता मौजूद रहे। रानीगंज सर्किल के सीआई सह जामुड़िया थाना के अतिरिक्त प्रभारी सुशांतो चटर्जी ने कहा कि अनावश्यक अफवाहों पर संजीदा रूख अख्तियार करें।

अब देश में माब लिंचिंग और आनर किलिंग संज्ञेय और गैर जमानती अपराध बन गए हैं। अदालत द्वारा दोषी पाए जाने पर आजीवन कारावास और पांच से दस लाख रुपया तक का जुर्माना का प्रावधान है तथा आनर कीलिंग पर रोक लगाने के उद्देश्य से विधेयक में दोषी व्यक्ति के लिए मौत की सजा का भी प्रावधान है। 18 वर्ष से कम आयु की लड़कियों का विवाह कानूनन जुर्म है, जो चाइल्ड मैरिज एक्ट के अंतर्गत आता है। वहीं सोशल मीडिया के माध्यम से बैंक खाताधारकों से धोखाधड़ी की रोक थाम जरूरी है। बैंक अपने ग्राहकों को बैंक में बुला कर समस्या का समाधान करती है न की फोन पर ओटीपी मांगती है। कहा कि इन सभी विषयों पर सचेत रहें और जनता के बीच इसका प्रचार करें। कोई भी संदिग्ध दिखे तो कानून हाथ में ना लें, पुलिस हर सहयोग के लिए 24 घंटे खड़ी है। चुरूलिया पंचायत के प्रधान प्रदीप मुखर्जी एवं जामुड़िया बोरो एक के चेयरमेन शेख शानदार ने कहा कि अफवाह फैलाने वाले पर नजर रखें। किसी भी तरह की जोखिम भरी घटनाएं अगर हो तो उसे पुलिस को तुरंत सूचित करें।

एमएमआइसी सह जामुड़िया ब्लाक एक के तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष सुब्रतो अधिकारी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में अन्य राज्यों से अपने राजनैतिक उद्देश्य पूर्ण करने के लिए अफवाह फैला रहे हैं। तृणमूल की सरकार इन सभी विषयों पर सचेत है। लोग ऐसे अफवाह फैलाने वालों से सचेत रहें। जामुड़िया ब्लाक एक की महिला तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्षा राखी कर्मकार एवं पश्चिम वर्धमान जिला परिषद के कर्मा अध्यक्ष पुतुल बनर्जी ने कहा कि अफवाह फैलाने वाले पर कड़ी नजर रखें अगर किसी तरह कि कोई घटना हो तो अविलंब पुलिस प्रशासन को सूचित करें। कांग्रेस नेता विश्वनाथ यादव ने कहा कि पुलिस प्रशासन द्वारा बताई गई दिशा निर्देशों का ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचारित किया जाए। जिससे निर्दोष व्यक्ति को मुसीबत से छुटकारा मिले। उन्होंने पुलिस प्रशासन से चांदा मोड़ पर सीसी टीवी कैमरा लगाने की मांग की।

इस अवसर पर जामुड़िया थाना के अंतर्गत आने वाले चुरुलिया फांड़ी के इंचार्ज शीतल नाग, श्रीपुर फांड़ी के इंचार्ज मेघनाथ मंडल, केंदा फांड़ी के इंचार्ज सुशांतो दास। जबकि सभा का सफल संचालन जामुड़िया थाना के एसआई मिहिर दे ने किया। वहीं अंचल के गणमान्य व्यक्तियों में जामुड़िया पंचायत समिति की सभापति इंद्रानी बाद्यकर, जामुड़िया पंचायत समिति के कर्मा अध्यक्ष अनिमेष बनर्जी, पार्षद शेख अब्दुल हाउस, पार्षद श्रावणी मंडल, सामाजिक कार्यकर्ता मामून रसीद, भोला पासवान, संजय बनर्जी, लक्खीकांतो बनर्जी, बबलू पोद्दार एवं अन्य मुख्य रूप से उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *