PANDESWAR-ANDAL

ECL खदान के अंदर 3 घंटे फंसे रहे 120 मजदूर

बंगाल मिरर, अंडाल : , ईसीएल के छोरा 7/9 पीट कोलियरी हादसा हुआ कॉलीयरी बॉयलर में गड़बड़ी आने की वजह से करीब 120 श्रमिक फंस गए उनमें से सभी को बचा लिया गया है लेकिन घटना की वजह से कोलियरी में तनाव पसर गया ।

इस बारे में एचएमएस के सेक्रेटरी विजय यादव ने कहा कि बॉयलर में गड़बड़ी की वजह से आज श्रमिक खदान के नीचे फंस गए थे उनका 2:00 बजे निकलना था लेकिन उनको 3 घंटे बाद निकाला जा सका सभी श्रमिक सुरक्षित है और वह अपने-अपने घर भी चले गए हैं इस वजह से दूसरी पाली भी शुरू हो गई।

इस बारे में जब हमने शंकर नामक एक खदान मजदूर से बात की तो उन्होंने इस बात पर अपनी नाराजगी जताई कि इस तरह से श्रमिकों के जीवन के साथ एक खिलवाड़ करना सही नहीं है आखिर इस तरह की गड़बड़ी हो सकती है तो मजदूर को खदान के नीचे भेजने की क्या जरूरत थी।

एटक से संबंध कोलरी मजदूर सभा के सचिव रमेश सिंह ने कहा कि मामले की उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए जो भी मामले में दोषी है उस पर कार्रवाई हो इस तरह श्रमिकों के जान से खिलवाड़ करना सही नहीं है प्रबंधन सुरक्षा को लेकर लापरवाही बरत रहा है ।

वहीं कोलियरी श्रमिक संगठन से जुड़े एक व्यक्ति ने कहा कि प्रबंधन के लापरवाही की वजह से लगातार इस तरह के हादसे हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रबंधन से श्रमिकों की सुरक्षा को लेकर विभिन्न मतों पर कई बातें कही गई है लेकिन उन पर कोई अमल नहीं होता जिस वजह से इस तरह के हाथ से हो रहे हैं उन्होंने कहा की नौबत यहां तक आई है कि नाइट शिफ्ट में एक बल्ब तक नहीं लगाया जाता बार-बार प्रबंधन से बल्ब लगाने के लिए कहा जाता है लेकिन बल्ब तक नहीं लगाया जाता उन्होंने कहा कि यहां के महाप्रबंधक दौरे पर तो आते हैं लेकिन लगता नहीं है कि उनके दौरे पर आने से कोई फायदा होता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *