ASANSOL

Asansol रेल मंडल ने Mobile Ticket सेवा शुरू की

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Mobile Ticket ) ट्रेन की टिकट लेने के लिए स्टेशनों के काउंटर पर अगर भीड़ है तो घबराने की जरूरत नहीं। रेलवे ने एक व्यवस्था शुरू की है जिससे रेलयात्रियों को काउंटर के अलावा स्टेशन परिसर में टीटीई ही टिकट दे देंगे। यह व्यवस्था श्रावणी मेला में बढ़ती भीड़ को देखते हुए शुरू की गई है। रेलवे ने कहा है कि लंबी दूरी पैदल चल कर बाबा का जलार्पण करते हैं। जलाभिषेक के बाद शिवभक्तों के पांव थके रहते हैं। काउंटर पर भीड़ के कारण टिकट लेने में परेशानी हो सकती है। इस कारण अब उनकी समय की बचत एवं भीड़ से राहत दिलाने के लिए रविवार से आसनसोल रेल मंडल ने मोबाइल टिकट सेवा शुरू की गई है।

आसनसोल रेल मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक मार्शल ए सिल्वा ने बताया ट्रेनों में भीड़ बढ़ी है। रेल मंडल प्रबंधक चेतना नंद सिंह के मार्गदर्शन में अतिरिक्त टिकट काउंटर के अलावा स्टेशन परिसर में रविवार से मोबाइल टिकट सेवा शुरू हो गई है। जिसके तहत जांच कर्मी घूम- घूमकर श्रद्धालुओं के पास जाएंगे और उन्हें उनकी गंतव्य स्थान के लिए टिकट बना कर देंगे। इससे शिवभक्तों को काउंटर में खड़ा रह कर टिकट बनाने से मुक्ति मिल जाएगी।

छह टीटीई लगे हैं काम में

वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक ने बताया कि वर्तमान में मोबाइल सेवा के तहत छह टिकट जांच कर्मियों को हैंड स्वैप मशीन दिया गया है। जिसके माध्यम से श्रद्धालु सहित आम यात्री टिकट की खरीदारी कर रहे हैं। उन्होंने बताया हैंड स्वैप मशीन के माध्यम से यात्री, श्रद्धालु अपने एटीएम, क्यूआर कोड एवं नगद राशि से टिकट की खरीदारी कर सकते हैं। वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक मार्शल ने बताया कि 20 और हैंड स्वैप मशीन के लिए संबंधित विभाग को कहा गया है ताकि इस तरह की सेवा मंडल के महत्वपूर्ण स्टेशनों में आरंभ किया जाएगा जहां यात्रियों की अधिक भीड़ होती है। उन्होंने बताया वर्तमान में जसीडीह, देवघर, बैधनाथधाम, बासुकीनाथ में ये सेवा आरंभ किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *