ASANSOL

Asansol Air Quality देश में 20 वें स्थान पर, Durgapur पिछड़ा

Dhanbad, Kolkata की रैकिंग में गिरावट

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Asansol Air Quality ) आसनसोल के वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है, 10 लाख की आबादी वाले देश के 47 शहरों की सूची में आसनसोल 20 वें स्थान पर है। पिछले वर्ष आसनसोल 35 वें स्थान पर था।  आज इंटरनेशनल ब्लू स्काई डे के मौके पर आसनसोल नगर निगम द्वारा रविंद्र भवन में पर्यावरण जागरूकता को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया नगर निगम के एयर क्वालिटी मैनेजमेंट सेल द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में स्वच्छ वातावरण को लेकर विशेष जोर दिया गया इस कार्यक्रम में मेयर विधान उपाध्याय चेयरमैन अमर नाथ चटर्जी समेत बड़ी संख्या में पार्षद और स्कूली बच्चे उपस्थित थे यहां नाटक के माध्यम से भी जागरूकता संदेश दिया गया।

। केंद्रीय पर्यावरण, वायु और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने देश के स्वच्छ वायु वाले शहरों की सूची जारी की है। कैटेगरी एक यानि की 10 लाख से अधिक आबादी वाले 47 शहरों की सूची में आसनसोल को 20 वां स्थान मिला है। 2023 में आसनसोल 35 वें स्थान पर था। वहीं इस सूची में शीर्ष पर सूरत, इसके बाद जबलपुर, आगरा और लखनऊ है। वहीं धनबाद सूची में 19 वें स्थान से खिसककर 38 वें स्थान पर चला गया है। कोलकाता 33 वें से 41 वें स्थान पर आ गया है। वहीं हावड़ा 43 वें से एक पायदान नीचे 44 वें स्थान पर है।

नगरनिगम वायु गुणवत्ता सेल की ओर से बताया गया कि दूसरी बार इस तरह की रैकिंग स्वच्छ वायु को लेकर जारी की गई है। आसनसोल को प्राप्त अंकों में पिछले वर्ष की तुलना में काफी सुधार हुआ है। वायु में प्रदूषण की मात्रा के विभिन्न मापदंडों के आधार पर 2022 में आसनसोल के 95 अंक मिले थे। 2023 में 135.7 अंक प्राप्त हुए थे। वहीं 2024 में आसनसोल को 169.5 अंक मिले हैं। नगरनिगम द्वारा वायु गुणवत्ता सुधारने के लिए एक्यूएम के तहत मिस्ट कैनन का इस्तेमाल किया जा रहा है। प्रदूषण वाले क्षेत्रों को चिन्हित करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है।

दुर्गापुर की रैकिंग में बड़ी गिरावट

वहीं कैटेगरी दो यानि तीन से 10 लाख आबादी वाले 44 शहरों में दुर्गापुर को पिछली बार 16 वां स्थान मिला था। दुर्गापुर को 161.7 अंक प्राप्त हुए थी, लेकिन इस बार दुर्गापुर को 141.4 अंक ही मिले हैं। दुर्गापुर 44 शहरों की सूची में 37 वें स्थान पर खिसक गया है। इस सूची में शीर्ष पर फिरोजाबाद, अमरावती, झांसी शीर्ष पर है। वहीं कैटेगरी 3 में जिन शहरों में आबादी 3 लाख से कम है। वहां हल्दिया सातवें स्थान से बढ़कर पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। इसमें रायबरेली शीर्ष पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *