RANIGANJ-JAMURIA

Jamuria फैक्ट्री में करंट लगने से श्रमिक की मौत, बचाने गया भाई भी चपेट में

बंगाल मिरर, जामुड़िया : ( Accident In Plant ) लोहे की छड़ बांधने के दौरान पास से गुजर रहे बिजली  तार की चपेट में आने से एक ठेका श्रमिक की मौत हो गई। एक अन्य श्रमिक घायल हो गया. यह दुखद घटना गुरुवार शाम करीब 5 बजे आसनसोल के जामुरिया पुलिस स्टेशन के जामुरिया औद्योगिक क्षेत्र में एक निजी फैक्ट्री में हुई। मरने वाले और घायल हुए दो ठेका श्रमिक आपस में भाई है। उनका घर बांकुड़ा जिले के गंगाजलघांटी का बिसिंडा गांव है. मृतक ठेका श्रमिक आलोक बाउरी (48) थे. घायलचान भजन बाउरी (30) के रूप में की गयी है. घायलावस्था में उन्हें आसनसोल जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। थोड़ीा दूर होने के कारण 4 और लोग बाल-बाल बच गए.

Free electric abstract photo

 पता चला है कि बांकुड़ा के गंगाजलघांटी निवासी आलोक बाउरी, भजन बाउरी एक ठेकेदार कंपनी के लिए इस  निजी फैक्ट्री में सिविल कॉन्ट्रैक्ट वर्कर के रूप में काम करते थे। इस दिन आलोक, भजन समेत 4 अन्य लोग उस फैक्ट्री के अंदर लोहे की रॉड बाइंडिंग का काम कर रहे थे. जहां वे काम कर रहे थे, वहां से बिजली के तार का अर्थिंग कनेक्शन गुजरा था. काम करने के दौरान आलोक उस तार के संपर्क में आ गया. इससे वह करंट की चपेट में आ गया। उनकी हालत देखकर बगल में मौजूद उनका भाई भजन बड़े भाई को बचाने के लिए दौड़ा। वह भी करंट की चपेट में आ गया। दोनों भाई एक साथ वहीं गिर गये. उनके 4 और साथी थोड़ी दूरी पर काम कर रहे थे. लेकिन थोड़ा दूर होने के कारण वे बच गये. यह देख अन्य मजदूर दौड़ पड़े। बिजली काट दी जाती है। इसके बाद दोनों को बचाकर आसनसोल जिला अस्पताल लाया गया, जहां डॉक्टरों ने आलोक बाउरी की जांच की और उन्हें मृत घोषित कर दिया. भजन बाउरी को जिला अस्पताल के मेल सर्जिकल वार्ड में भर्ती कराया गया.

इन दोनों को आसनसोल जिला अस्पताल लाने वाले फैक्ट्री के एक अन्य ठेका कर्मी दीपक लायेक ने बताया कि आलोक बाउरी और भजन बाउरी समेत कुल 6 सिविल ठेका कर्मी उस फैक्ट्री के अंदर रॉड बाइंडिंग का काम कर रहे थे. अर्थिंग पास से गई है. हमें पता था कि केबल डी-एनर्जेटिक था। लेकिन अचानक दोनों भाई उस तार के संपर्क में आ गये. एक को सबसे पहले करंट लगा। उसे बचाने के प्रयास में एक अन्य व्यक्ति भी करंट की चपेट में आ गया। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों के घर पर सूचना दे दी गयी है.
मालूम हो कि मृतक आलोक बाउरी शादीशुदा है.
इस बीच, पुलिस के मुताबिक, यह घटना जामुड़िया में एक निजी फैक्ट्री में हुई। जांच शुरू कर दी गई है. एक मर चुका है. एक अन्य व्यक्ति घायल हो गया.
हालांकि, निजी फैक्ट्री के अधिकारियों ने घटना के बारे में कोई जानकारी नहीं दी. उन्होंने कहा कि सही घटना की जांच की जा रही है.

One thought on “Jamuria फैक्ट्री में करंट लगने से श्रमिक की मौत, बचाने गया भाई भी चपेट में

  • Raja Ansari

    Factory ka naam to batana chahiye

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *