Kolkata NewsWest Bengal

Mamata Banerjee का मास्टर स्ट्रोक पहुंची धरना मंच, कहा सीएम नहीं आपकी दीदी, सभी रोगी कल्याण समिति भंग

बंगाल मिरर, कोलकाता: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मास्टर स्ट्रोक चल दिया वह अचानक आज जूनियर डॉक्टरों के धरना मंच पर पहुंच गई। उन्होंने आंदोलनकारी से कहा कि वह मुख्यमंत्री नहीं उनकी दीदी के रूप में आई हैं। जूनियर डॉक्टरों के धरना मंच पर मुख्यमंत्री का अचानक पहुंचना किसी खास समस्या के समाधान का प्रयास भर नहीं है.  यह बात उनके संक्षिप्त भाषण में समझ आ गयी.  शनिवार को स्वास्थ्य भवन के सामने जूनियर डॉक्टरों की रैली में शामिल होने के दौरान मुख्यमंत्री ने सभी सरकारी अस्पतालों के रोगी कल्याण संघ को भंग करने की घोषणा की.  यह खुली योजना के स्थान पर नवगठित होगा।  उस एसोसिएशन में डॉक्टर, जूनियर डॉक्टर, नर्सें होंगे.  इसमें पुलिस अधिकारी भी रहेंगे।

गौरतलब है कि आरजी कर अस्पताल में युवा महिला डॉक्टर के साथ दुष्कर्म-हत्या मामले में रोगी कल्याण संघ की भूमिका पर सवाल उठा था।  इसके अलावा कई लोगों ने विभिन्न अस्पतालों के रोगी कल्याण संघ के अंदर रिश्वतखोरी की स्थिति के बारे में भी शिकायत की।  उस समय कोई कार्रवाई नहीं की गयी। इस बार ‘कबूतर का घोंसला’ तोड़ने का बीड़ा खुद मुख्यमंत्री ने उठाया।  उन्होंने कहा कि सभी रोगी कल्याण संघों को भंग कर नये सिरे से निर्माण किया जाये।

उन्होंने कहा, “आपसे अनुरोध, कृपया चुप रहें।  मैं आपके आंदोलन का समर्थन करती हूं.  मैं आपके आंदोलन की सराहना करती हूं.  मैं छात्र आंदोलन से हूं.  मैं जानती हूं कि मेरी पोस्ट कोई बड़ी बात नहीं है.  कल पूरी रात बारिश हुई, जैसे तुम्हें कष्ट हुआ है।  मुझे भी कष्ट हुआ.  इस तूफ़ान में तुम जिस तरह बैठे हो उससे मुझे भी दुख हुआ है.  रात-रात भर मुझे नींद नहीं आई।  पहरेदारों की तरह मुझे भी जागते रहना पड़ता है.  तुमने बहुत कष्ट सहा है.  यदि आप बिना किसी देरी के काम पर लौटना चाहते हैं, तो मैं आपके दावों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का वादा करती हूं।  मैं सोचूंगी, मैं सोचूंगी.  अगर कोई दोषी है तो उसे सजा मिलेगी.”

उन्होंने आगे कहा, ”मैं चाहती हूं कि तिलोत्तमा पर को न्याय मिले.  मैं डॉक्टरों से अपील करूंगी, मुझे कुछ समय दीजिए.’  अगर तुम्हें मुझ पर भरोसा है.  मुझे लगता है कि कई लोग मर भी रहे हैं, कृपया इस काम में शामिल हों।’  मैं कह सकती  हूं कि आपके साथ कोई अन्याय नहीं होगा.  मैंने अस्पताल के ढांचागत विकास का काम शुरू कर दिया है।’  मैं रोगी कल्याण संघ में प्राचार्यों की अध्यक्ष करूंगी।  इसमें जूनियर डॉक्टर, नर्स, पुलिस भी होंगे।सभी मेडिकल कॉलेजों में रोगी कल्याण संघ भंग। आपके बाकी दावों पर विचार किया जाएगा. दोषी मेरे दोस्त नहीं हैं. जो सोचते हैं वो मेरे दोस्त हैं. मैं उन्हें नहीं जानती. कहीं न कहीं ये हत्याएं भ्रष्टाचार से जुड़ी हैं, मैं इनके खिलाफ कार्रवाई करने की कोशिश करूंगी.’ आप मेरे भाई-बहन हैं. आपस में निर्णय कर लो. निश्चिंत रहें, मैं किसी भी डॉक्टर के खिलाफ कार्रवाई नहीं करूंगी।  आपके बिना वरिष्ठ डॉक्टर गतिहीन हैं।  चूंकि मैं आपके साथी के रूप में धरने के मंच पर आने में सक्षम हूं, अगर आप मुझ पर भरोसा करते हैं तो मैं धीरे-धीरे सभी मांगों पर विचार करूंगी।

उन्होंने यह भी कहा, ”मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है, सुनवाई 17 तारीख को है.  मुझे कोई व्यवस्था नहीं चाहिए.  मैं आपके पास मुख्यमंत्री के रूप में नहीं बल्कि बड़ी दीदी के रूप में आई हूं।  मैं समाभ्यथी, समसाथी हूं।  मैं दावे का निपटान करने का प्रयास करूंगी.  समय दे  आपके पास आना अपने आप को छोटा करना नहीं है।  विस्तार करने के लिए  अपना न्याय पाओ.  कोई अन्याय नहीं होगा।” 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *