Kolkata NewsWest Bengal

निरंकारी सत्संग भवन पिकनिक गार्डन में, जोनल स्तरीय निरंकारी बाल संत समागम का आयोजन


बंगाल मिरर, कोलकाता, 22 सितंबर 2024:- सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज एवं निरंकारी राजपिता रमित जी की असीम कृपा से संत निरंकारी सत्संग भवन पिकनिक गार्डन, कोलकाता में जोनल स्तरीय निरंकारी बाल समागम का आयोजन किया गया। इस समागम में नन्हे मुन्ने बाल संत अपने अभिभावकों के साथ सम्मिलित हुए और सभी ने समागम से ज्ञानवर्धक शिक्षाओं को ग्रहण करते हुए सत्संग का भरपूर आनंद प्राप्त किया।


इस समागम में कोलकाता एवं आसपास के जिलों से आए हुए बाल संतों ने गीत, कविता, व्याख्यान एवं लघु नाटिकाओं के द्वारा जीवन में सत्संग की अहमियत, सेवा का महत्व, माता-पिता एवं गुरुजनों का सम्मान, हर किसी से प्रेम-सत्कार का भाव इत्यादि विषय पर सुंदर प्रस्तुतियां दी।

मुजफ्फरपुर के ज्ञान प्रचारक महात्मा श्री जवाहर प्रसाद ने सभी संतो को सम्बोधित करते हुए कहा कि भक्ति की कोई आयु सीमा नहीं होती। बाल भक्त प्रह्लाद, ध्रुव और नचिकेता का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि भक्ति यदि सिर्फ उम्रदराज लोगों का विषय होती तब इन महान भक्तों का नाम आज इतिहास में अंकित नहीं होता। सत्संग की महत्ता को बताते हुए उन्होंने कहा कि जो बच्चे नित्य सत्संग करते हैं उनके आचरण एवं व्यवहार में भी दिव्य गुण समाहित हो जाते है। वह पढ़ाई में अधिक ध्यान देते है, अपने गुरुजनों एवं माता-पिता का भी आदर-सम्मान करते हैं और यही कारण है कि वह हर क्षेत्र में सफल हो रहे हैं और अपने सतगुरु और मिशन का नाम भी रोशन कर रहे हैं।

कोलकाता के जोनल इंचार्ज महात्मा श्री मोहन प्रसाद साव ने बाल संत समागम में सम्मिलित हुए सभी भक्तों का हृदय से आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर बाल संतों द्वारा एक सुंदर प्रदर्शनी भी लगाई गई। जिसका सभी ने अवलोकन करते हुए आनंद प्राप्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *