PANDESWAR-ANDAL

Andal Station Redevelopment : 20 करोड़ से कायाकल्प

बंगाल मिरर, अंडाल : ( Andal Station Redevelopment ) पूर्व रेलवे के आसनसोल रेल मंडल के अंडाल स्टेशन के पुनर्विकास पर 20 करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे हैं। रेलवे द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री के विजन के अनुसार अमृत भारत स्टेशन योजना ( Amrit Bharat Station Scheme ) के तहत अंडाल जंक्शन का पुनर्विकास का कार्य तेजी से हो रहा है, जिससे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करने का वादा किया गया है।  अंडाल जंक्शन पश्चिम बर्धमान जिले के अंडाल सीडी ब्लॉक में स्थित है, जो हावड़ा-नई दिल्ली ग्रैंड कॉर्ड लाइन पर एक एनएसजी 4 श्रेणी का स्टेशन है। यह बर्धमान लाइन, धनबाद लाइन, देवघर लाइन और सैंथिया ब्रांच लाइन को जोड़ने वाले एक महत्त्वपूर्ण जंक्शन के रूप में कार्य करता है, और उक्त जंक्शन आसनसोल मंडल के सबसे बड़े गुड्स यार्ड के निकट स्थित है। स्टेशन का रणनीतिक स्थिति और ऐतिहासिक महत्त्व इसे अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत आधुनिकीकरण के लिए एक आदर्श स्टेशन बनाने का श्रेय देता है।

अंडाल जंक्शन के पुनर्विकास का उद्देश्य भारतीय रेलवे के आधुनिकीकरण के व्यापक दृष्टिकोण के साथ तालमेल बिठाते हुए कार्यक्षमता और सौंदर्य में सुधार करना है। उक्त योजना के अंतर्गत प्रमुख संवर्द्धन में स्टेशन तक पहुँच में सुधार और सर्कुलेटिंग क्षेत्र (19,223 वर्ग मीटर) के भीतर ट्रॉफिक सर्कुलेशन, एक प्रवेश द्वार (24 वर्ग मीटर) का निर्माण, और दिव्यांगजनों के लिए शौचालय की सुविधा का प्रावधान (7.5 वर्ग मीटर) शामिल हैं। स्टेशन के अग्रभाग और ऊंचाई (एलेवेशन) में भी महत्त्वपूर्ण सौंदर्य उन्नयन किया जाएगा।

( Andal Station Redevelopment ) यात्रियों के आराम और सुविधा को बढ़ाने के लिए एक वातानुकूलित प्रतीक्षालय (91 वर्ग मीटर) और पुरुष और महिला यात्रियों के लिए एक नया इनडोर शौचालय ब्लॉक (60 वर्ग मीटर) बनाया जाएगा। उक्त परियोजना में पार्किंग क्षेत्र (3,221 वर्ग मीटर) का विस्तार करना और सुरक्षा और पहुँच सुनिश्चित करने के लिए रैंप के साथ एक फुट ओवरब्रिज का निर्माण करना भी शामिल है। प्लेटफ़ॉर्म संवर्द्धन, जैसे कि रीसर्फेसिंग और नए प्लेटफ़ॉर्म शेल्टर बनना भी उक्त योजना का हिस्सा हैं।

इसके अलावा, इस योजना के तहत अतिरिक्त सुविधाओं में सर्कुलेटिंग क्षेत्र में सुधार करना, दोनों तरफ शहर के साथ एकीकरण और समग्र स्टेशन के वातावरण को बढ़ाने के लिए भूनिर्माण शामिल हैं। ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ योजना के तहत एक्सक्यूटिव लाउंज, स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने वाले कियोस्क और उन्नत यात्री सूचना प्रणाली के प्रावधान भी योजनाबद्ध हैं। पुनर्विकास कार्य तेजी से हो रहा है, जो आसनसोल मंडल की यात्री अनुभव और परिचालन दक्षता में सुधार के लिए प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उक्त कार्य पूरा होने पर अंडाल जंक्शन में आधुनिक सुविधाएं होंगी, जो इसे और अधिक कुशल और यात्री-अनुकूल सुविधा बना देंगी।

अंडाल स्टेशन एक महत्वपूर्ण जंक्शन स्टेशन है और एक छोर पर आसनसोल और दूसरी ओर बीरभूम के जिला मुख्यालय सिउरी को जोड़ता है। अंडाल में रेल यातायात की भीड़भाड़ को कम करने के लिए, अंडाल-सैंथिया सेक्शन पर काजोरग्राम स्टेशन को हावड़ा-आसनसोल सेक्शन पर बख्तारनगर स्टेशन से जोड़ने वाली अंडाल में एक बाईपास लाइन  पूर्वी रेलवे ₹97.54 करोड़ की  लागत से अप दिशा में 1.6 किमी और डाउन दिशा में 2.54 किमी लंबी इस बाईपास लाइन का निर्माण पूरा होने को है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *