ASANSOL

Asansol में फर्जी लॉटरी कारोबार धड़ल्ले से, फरीदपुर थाना ने 2 को दबोचा

बंगाल मिरर, दुर्गापुर : शिल्पांचल के विभिन्न क्षेत्रों  में अवैध फर्जी लॉटरी का कारोबार धड़ल्ले से टल रहा है, जहां विभिन्न प्रतिष्ठित कंपनियों की लॉटरी के नाम पर  नकली लॉटरी बाजार में बेची जा रही है। आसनसोल दुर्गापुर पुलिस कमिश्नरेट के  डीडी विभाग के सक्रिय होते ही रविवार को 2 अवैध फर्जी लॉटरी विक्रेताओं को गिरफ्तार किया गया, जिसमें बीरभूम जिले के खैराशोल थाना अंतर्गत अमजोला गांव निवासी हरिदास गोप उर्फ ललन और दुर्गापुर के फरीदपुर पुलिस स्टेशन अंतर्गत सुबोध रुइदास को  गिरफ्तार किया गया दोनों को दुर्गापुर उच्च न्यायालय ले जाया गया, तो दुर्गापुर उच्च न्यायालय ने फरीदपुर पुलिस को तीन दिनों की हिरासत का आदेश दिया। उल्लेखनीय है कि विभिन्न हिस्सों में फर्जी लॉटरी से लोगों को ठगा जा रहा है। भोले भाले लोग इन ठगों के चक्कर में अपनी जमा पूंजी गवां रहे हैं।

वहीं कल ही फर्जी लॉटरी के खिलाफ पुलिस ने अभियान चलाया. बनबहाल फाड़ी पुलिस ने विभिन्न इलाकों में छापेमारी की. विभिन्न लॉटरी दुकानों में तलाशी ली गई। पुलिस के मुताबिक यह ऑपरेशन आगे भी जारी रहेगा.
पिछले कुछ समय से कोलियरी क्षेत्र के अंडाल, पांडवेश्वर, दुर्गापुर फरीदपुर ब्लॉक के विभिन्न इलाकों में फर्जी लॉटरी टिकट की बिक्री बढ़ गयी है. कथित तौर पर वैध कंपनियों के लॉटरी टिकट की आड़ में यह धंधा चल रहा है।

सूत्रों के मुताबिक यह खेल पड़ोसी राज्य झारखंड से नियंत्रित होता है. इसलिए इस लॉटरी टिकट को झारखंड लॉटरी के नाम से जाना जाता है। सीमा पार कर टिकट विभिन्न एजेंटों के हाथों से होता हुआ कोलियरी क्षेत्र तक पहुंचता है। ये टिकट दो तरह के विक्रेताओं के माध्यम से खरीदारों के हाथों तक पहुंचते हैं। एक तो दुकानों में वैध लॉटरी टिकट बेचने वाले वैध टिकट की आड़ में यह धंधा कर रहे हैं। दो, कुछ खुदरा लॉटरी टिकट विक्रेता हैं जो टिकट बेचने के लिए साइकिल से क्षेत्र में घूमते हैं।

आरोप है कि वे ये टिकट बेच भी रहे हैं. इस अवैध लॉटरी के खिलाफ अभियान के तहत सोमवार को अंडाल थाने की बनबहाल फांड़ी की पुलिस ने छापेमारी की. आईसी अभिजीत सिंह रॉय के नेतृत्व में गायघाटा, शीतलपुर, बहुला बाजार, मोती बाजार, सिदुली, हरिपुर बाजार समेत कई जगहों पर अभियान चलाया गया. विभिन्न लॉटरी दुकानों की तलाशी ली गई। हालांकि पुलिस सूत्रों के मुताबिक छापेमारी के दौरान कोई अवैध टिकट बरामद नहीं हुआ. माना जा रहा है कि अभियान की खबर पहले ही फैल जाने से टिकट  विक्रेता सतर्क हो गए। हालांकि बनबहाल चौकी आईसी अभिजीत सिंह रॉय ने बताया कि अवैध लॉटरी के खिलाफ अभियान लगातार जारी रहेगा. हालाँकि, स्थानीय लोगों ने शिकायत की कि न केवल बनबहाल क्षेत्र में बल्कि पड़ोसी उखरा और खांदरा क्षेत्रों में भी अवैध लॉटरी टिकटों की बिक्री बढ़ गई है। कुछ निवासियों ने इन जगहों पर छापेमारी की मांग की

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *