आप की छत से उपजेगा पैसा, पर्यावरण भी होगा शुद्ध

बंगाल मिरर, जिला संवाददाता, आसनसोल ः आप अपने घर की खाली पड़ी छत का इस्तेमाल कर न सिर्फ पर्यावरण को शुद्ध कर सकते हैं, बल्कि यह आपके लिए धन भी बरसा सकता है। पश्चिम बर्द्धमान जिले में हॉर्टिकल्चर को बढ़ावा देने के लिए सदर महकमा शासक देवजीत गांगुली की अध्यक्षता में बैठक की गयी। इसमें विभिन्न व्यवसायिक संगठनों को शिल्पांचल में आवासीय एवं कमर्शियल इमारतों की छत को बागवानी के रूप में इस्तेमाल करने पर जोर दिया। इसके लिए न्यूनतम 400 वर्ग फीट क्षेत्र के छत की आवश्यकता होगी। इस पर कुल 84 हजार रुपये की परियोजना लागत आयेगी। प्रशासन द्वारा इसके लिए तकनीकी सहायता उपलब्ध करायी जायेगी। बैठक में सीमेंट मैन्यूफैचर्रस एसोसिएसन के कुणाल पोद्दार, पश्चिम बर्द्धमान डिस्ट्रिक्ट चैंबर के जगदीश बागड़ी, वीके ढल्ल, जामुड़िया चैंबर के सचिव अजय खेतान आदि मौजूद थे।

riju advt

क्या है हॉर्टिकल्चर
हॉर्टिकल्चर में अनाज, फूलों और पौधों को उगाने से लेकर उनकी मार्केटिंग तक की पढ़ाई करायी जाती है। इसके तहत खाद्य और अखाद्य, दोनों तरह की फसलें आती हैं। खाद्य फसलों में फल, सब्जी और अनाज आदि आते हैं, जबकि अखाद्य फसलों के अंतर्गत फूल और पौधे आदि आते हैं। हॉर्टिकल्चर विशेषज्ञ अपने ज्ञान, कौशल और तकनीक का उपयोग कर बड़े स्तर पर मनुष्य की निजी और सामाजिक जरूरतों के लिए पौधों का उत्पादन करते हैं।

सीएमए बनायेगा 20 रूफटॉप गार्डेन

सीमेंट मैन्यूफैचर्रस एसोसिएसन वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव रवि मित्तल ने कहा कि एसोसिएशन की ओर से इस तरह के 20 रूफटॉप गार्डेन बनाने का प्रयास किया जायेगा।