ASANSOLBihar-Up-JharkhandFEATURED

हिन्दी बने राष्ट्रभाषा, पीएम से की मांग शंभूनाथ झा ने

शंभूनाझ झा(फाइल फोटो)

बंगाल मिरर, आसनसोल ः हिन्दी को राष्ट्रभाषा का दर्जा देने की मांग को लेकर आसनसोल चैंबर के पूर्व सचिव सह मिथिला चेतना संस्कृति समिति के उपाध्यक्ष शंभूनाथ झा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है। उन्होंने पीएम से मांग किया है कि हिन्दी को राष्ट्रभाषा का सम्मान देकर पूरे विश्व में हिन्दी की प्रतिष्ठा को और बढ़ायें। उन्होंने कहा कि आज पूरे देश में हिंदी दिवस मनाया जाएगा।

सरकारी और निजी प्रतिष्ठानों में उत्सव का माहौल होगा, हिंदी के विकास और विस्तार के लिए प्रवचन दिये जायेंगे लेकिन सवाल यह है कि हिंदी को लेकर कोई समर्पित भाव से तत्पर होगा। शायद नहीं। कल ही लोग भूल जाएंगे कि हिंदी को लेकर क्या उद्देश्य निर्धारित किये गए थे। उन्होंने कहा कि हम हिंदी को लेकर गर्व करते हैं लेकिन जब तक उसे लेकर मन से समर्पित नहीं होंगे, हिंदी को वह सम्मान नहीं मिल पायेगा।

यह सच्चाई है कि आज देश में सबसे अधिक लोगों द्वारा बोली जाने वाली भाषा हिंदी है और जब तक इसे राष्ट्रभाषा का सम्मान नहीं मिलता है, हिंदी का विकास नहीं हो सकता है। हिंदी भले ही राजभाषा हो लेकिन सच्चाई यह है कि इसे वहां भी वह सम्मान नहीं मिलता है जो मिलना चाहिए। ऐसे में हम सभी हिंदीभाषियों को यह संकल्प लेना होगा कि हम सभी कार्य हिंदी में करेंगे, यहीं से हिंदी की विकास यात्रा आरम्भ हो सकती है।

Leave a Reply