DURGAPURLatestNewsTOP STORIESWest Bengal

गहरा सकता है पानी और बिजली का संकट

अगले 48 घंटे काफी अहम

बंगाल मिरर, दुर्गापुर: दुर्गापुर बैराज के टूटे हुए लोकगीत की मरम्मत को लेकर अगले 48 घंटे का अति महत्वपूर्ण है। अगर 48 घंटे में मरम्मत नहीं हुआ तो पानी और बिजली संकट गहरा सकता है। वही प्रशासनिक गतिविधि अपने चरम पर है, लेकिन दामोदर नदी का जल स्तर अभी नीचे नहीं आया है। इसके कारण अभी तक तकनीशियन दुर्गापुर बैराज के लॉक गेट की मरम्मत नहीं कर पाए हैं।

file photo

इंजीनियर अभी तक दुर्गापुर बैराज के लॉक गेट की मरम्मत नहीं कर पाए हैं। हालांकि दामोदर नदी में जल स्तर शनिवार की तरह नहीं है, लेकिन रविवार सुबह तक पानी टूटे हुए फाटक से बह रहा है, और यह अब इंजीनियरों के लिए फाटक की मरम्मत के लिए एक बाधा है।

सिंचाई विभाग की टीम ने किया दौरा

सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता जयंत दास ने रविवार की सुबह दुर्गापुर बैराज का दौरा किया और विशेषज्ञ टीम के सदस्यों के साथ बात की, लेकिन कहा कि जब तक जल स्तर नहीं गिर जाता तब तक टूटी हुई लॉकगेट की मरम्मत संभव नहीं है।

इस बीच, सिंचाई विभाग के सचिव सहित उच्च रैंकिंग अधिकारियों का एक समूह रविवार को दुर्गापुर बैराज का दौरा कर रहा है, दुर्गापुर सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने कहा। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि टूटी हुई लॉकगेट पर मरम्मत का काम कब शुरू होगा। इस तरफ। लॉकगेट की मरम्मत में लगे एक ठेकेदार ने कहा कि सैंडबैग को गिराकर गेट नंबर 31 तक जाने वाली सड़क बनाने का काम चल रहा था, लेकिन उस स्थिति में भी काम धीमी गति से होना था, जिससे दामोदर में जल स्तर एक बाधा बन गया।

शनिवार की सुबह दुर्गापुर बैराज के गेट नंबर 31 में अचानक तेज आवाज के साथ ब्रेक डाउन हो गया, उसी तरह नवंबर 2017 में जब तगेट नंबर 1 टूट गया, तो पानी का संकट शुरू हो गया, यह घटना दोहराई जा रही है। शहर के कई हिस्सों में पानी का संकट पहले ही शुरू हो चुका है और कई लोगों का मानना है कि जितनी जल्दी लॉकगेट की मरम्मत शुरू होगी, उतनी ही जल्दी आम लोगों की परेशानी कम हो जाएगी।

DVC के DSTPS-MTPS में बढ़ सकती है परेशानी

यदि 48 घंटे के भीतर दामोदर के लॉक गेट की मरम्मत के बाद पानी की आपूर्ति सामान्य नहीं होती है, तो डीवीसी की मेजिया थर्मल पावर परियोजना की बिजली उत्पादन को सामान्य रखना संभव नहीं होगा। न केवल मेजिया बिजली परियोजना बल्कि डीवीसी के दुर्गापुर स्टील थर्मल पावर स्टेशन भी बाधित होंगे। इन दोनों बिजली परियोजनाओं की उत्पादन क्षमता तीन हजार मेगावाट से अधिक है।

नतीजतन, अगर 48 घंटे के बाद भी पानी की आपूर्ति सामान्य नहीं होती है, तो देश के उन सभी क्षेत्रों में कमी होगी जहां डीवीसी बिजली की आपूर्ति करता है। मेजर पावर प्रोजेक्ट के डीजीएम प्रबीर चंद ने कहा कि एमटीपीएस में दो जलाशय हैं। क्षमता 1.5 मिलियन क्यूबिक मीटर है। मेजिया बिजली परियोजना दो दिनों के लिए संरक्षित है।

यहां 6 इकाइयों को चलाने के लिए रोजाना डेढ़ लाख क्यूबिक मीटर पानी की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, डीवीसी आवास के लिए पीने के पानी की आपूर्ति की जाती है। हमने माइकिंग करके पानी की खपत कम करने के निर्देश दिए हैं।

2017 में मरम्मत में लगे थे 5 दिन

उन्होंने कहा कि उन्होंने सुना है कि लाक गेट की मरम्मत का काम शुरू हो गया है। सिंचाई विभाग के सूत्रों ने कहा कि काम 48 घंटे के भीतर पूरा हो जाएगा। काम पूरा होते ही, डीवीसी ऊपरी घाटी में मैथन और पंचेट जलाशयों से पानी छोड़ना शुरू कर देगा। लेकिन 2017 में नंबर 1 लॉक गेट को ठीक करने में 5 दिन लगे। इस बार, अगर दो दिन से अधिक समय लगता है, तो डीवीसी अधिकारियों ने आशंका व्यक्त की है कि समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

Leave a Reply