ASANSOLASANSOL-BURNPURBARABANI-SALANPUR-CHITTARANJANDURGAPURFEATUREDKULTI-BARAKARPANDESWAR-ANDAL

आधार कार्ड (Aadhar) केंद्र जिले के 46 डाकघरों में

बंगाल मिरर, आसनसोल ः आधार कार्ड (Aadhar) केंद्र जिले के 46 डाकघरों में। आधार कार्ड में संशोधन या फिर नया आधार बनाने के लिए लोग काफी परेशान रहते हैं। इसे देखते हुए पश्चिम बर्दवान के अतिरिक्त जिला शासक डॉ अभिजीत शेवाले ने आसनसोल डाक मंडल के वरिष्ठ डाक अधीक्षक को पत्र लिखा था। जिसके बाद वरिष्ठता का रिजल्ट में एडीएम को जानकारी दी है कि जिले के 46 डाकघरों में आधार केंद्र चल रहे हैं। उन केंद्रों के नंबर भी उपलब्ध कराए गए हैं । ताकि लोग वहां जाकर आसानी से आधार कार्ड बना सके या उसमें संशोधन करा सके।

देखें तालिका किन-किन डाकघरों में है आधार केंद्र

आधार कार्ड (Aadhar Card) में 5 अपडेट होंगे बिना डाक्यूमेंट के, बायोमेट्रिक संशोधन के लिए देने होंगे अब 100 रुपये,

अब आधार कार्ड में कोई व्यक्ति अपने फोटो, बायोमेट्रिक्स, लिंग, मोबाइल नंबर या फिर मेल आइडी अपडेट करेगा तो इसके लिए उसे कोई डाक्यूमेंट देने की जरूरत नहीं होगी। आजकल आधार हर भारतीय नागरिक के लिए एक महत्वपूर्ण एवं जरूरी दस्तावेज बन चुका है। सरकारी योजनाओं से लेकर हर तरह की जानकारी आधार से जुड़ी हुयी है। बहुत सारे लोग एेसे भी हैं जिनके आधार कार्ड में कुछ जानकारी गलत हैं या गलत दर्ज हो गयी है। इसे बदलवाने के लिए लोग विभिन्न डाकघर, आधार केन्द्र और बैंक शाखाओं के चक्कर काटते मिल जायेंगे। यूआईडीएआई ने ट्वीट कर बताया है कि अब आधार कार्ड में कोई व्यक्ति अपने फोटो, बायोमेट्रिक्स, लिंग, मोबाइल नंबर या फिर मेल आइडी अपडेट करेगा तो इसके लिए उसे कोई डाक्यूमेंट देने की जरूरत नहीं होगी।

वहीं अब बायोमेट्रिक बदलाव के लिए 100 रुपये का शुल्क लगेगा। इसके अलावा अन्य बदलाव के लिए 50 रुपये शुल्क लगेगा।

आनलाइन कैसे डाउनलोड कर सकते हैं आधार

कोई भी व्यक्ति अपना आधार कार्ड आनलाइन आसानी से डाउनलोड कर सकता है (https://uidai.gov.in/) पर जाकर .या फिर (https://eaadhaar.uidai.gov.in/#/) पर जाकर आधार कार्ड का प्रिंट लिया जा सकता है। ई आधार पासवर्ड प्रोटेक्टेड होता है। इसका पासवार्ड आपके नाम के अंग्रेजी के पहले चार अक्षर तथा आपके जन्म का वर्ष होता है। मान लीजिए आपका नाम (MUKESH JHA) है और जन्म का वर्ष 1985 तो आपका पासवर्ड MUKE1985 होगा।

आनलाइन ले सकते हैं अप्वाइंटमेंट(appointment)

आधार कार्ड में अपडेट के लिए अब आनलाइन अप्वाइंटमेंट बुक कर सकते हैं। इस लिंक पर क्लिक कर (https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx) आप अपने शहर का नाम दर्ज कर अपने शहर के आधार एनरोलमेंट सेंटर की सूचा पा सकेंगे। विभिन्न बैंक की शाखाओं में आनलाइन अप्वाइंटमेंट बुक कर आप अपने आधार में बदलाव कर सकते हैं। इसके अलावा आनलाइन भी आधार में पता दर्ज कर सकते हैं।

Leave a Reply