ASANSOLLatestRANIGANJ-JAMURIA

कर्मसाथी में स्वरोजगार के लिए मिलेगा 2 लाख : संदीप

योजना से बेरोजगारों को होगा लाभ

बंगाल मिरर, रानीगंज: रानीगंज के वार्ड नंबर 37 के महावीर कोलियरी एवं वार्ड नंबर 88 , 89 के हुसैन नगर टीएमसी पार्टी ऑफिस में ,राज्य सरकार द्वारा बेरोजगारों के लिए जो कर्मसाथी प्रकल्प योजना आरंभ की गई है, उसके संबंध में जानकारी देने के लिए वार्ड कमेटीयो की तरफ से प्रोग्राम का आयोजन किया गया ।

जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में संदीप भालोटीया ने लोगों को इसके बारे में विस्तार से बताया। संदीप भालोटीया ने बताया की इस योजना के माध्यम से लोग स्वरोजगार कर सकते हैं एवं इसके साथ ही अन्य लोगों को रोजगार की सुविधा भी मिलेगी। इसके तहत अधिकतम ₹2,00,000 तक निर्माण एवं सेवा के क्षेत्र या किसी भी तरह के व्यवसाय करने की सुविधा प्रदान की गई है एवं अधिकतम ₹25000 तक सब्सिडी की व्यवस्था की गई है ।

योजना में लाभुक को मिलेगी सब्सिडी

इसमें योजना के लाभ लेने वाले हर व्यक्ति को 15% सब्सिडी की व्यवस्था एवं 40 से 50% तक ब्याज में छूट की व्यवस्था की गई है । यह योजना 3 सालों तक चलेगी एवं राज्य सरकार के वीडियो ऑफिस एवं एसडीओ ऑफिस के माध्यम से इस योजना का विस्तार किया जा रहा है । 18 से 50 साल के पुरुष या स्त्री इस योजना का लाभ ले सकते हैं और निम्नतम शिक्षणी की योग्यता आठवीं पास है।

इस योजना को राज्य सरकार द्वारा काफी सरल तरीके से आयोजित किया गया है जिसमें जरूरी कागजों की संख्या काफी कम है और इसे साधारण आमजन के लिए बनाया गया है । इसे कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन भी भरा जा सकता है और इसकी हार्ड कॉपी संबंधित विभाग को जमा की जाएगी ।

उन्होंने बताया कि यदि किसी को किसी भी तरह की असुविधा हो तो वह इस योजना के सरलीकरण करने के लिए हमेशा तत्पर है और कोई भी उनसे संपर्क कर सकता है । इसके साथ ही उन्होंने बताया कि आगे और बड़े स्तर पर इस तरह की कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा ।

इसके पहले वार्ड 90 और 91 में भी इस तरह के प्रोग्राम आयोजित किए जा चुके हैं । लोगों को इस योजना से संबंधित फॉर्म भी वितरित किए गए। ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके बारे में और ज्यादा जागरूक किया जाएगा ताकि समाज के अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सके। इस प्रोग्राम में सुभाष बनर्जी , शहजादा , तौफीक आलम , रामू चटर्जी, सत्येंद्र राय, रूपा चटर्जी, विनोद गुप्ता एवं अन्य लोग शामिल थे ।

Leave a Reply