BusinessFEATUREDLatestNationalTOP STORIES

UPI लेनदेन पर देना होगा चार्ज

1 जनवरी से लागू होगा फैसला

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता: नोटबंदी के बाद से डिजिटल ट्रांजैक्शन (digital transaction) को बढ़ावा देने के लिए यूपीआई से पेमेंट करने वालों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है । वही यूपीआई ट्रांजैक्शन सभी के लिए काफी सुविधाजनक हो गया है । लेकिन अब यूपीआई से पेमेंट करने के लिए अतिरिक्त चार्ज का भुगतान करना पड़ेगा।

Source : google

1 जनवरी 2021 से पूरे देश में यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के जरिए लेनदेन करना महंगा होने जा रहा है। इसके लिए उपभोक्ताओं को अतिरिक्त शुल्क देना होगा। अगर कोई भी थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करते हैं । तो उसके लिए अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा ।

NPCI ने लिया शुल्क लगाने का फैसला

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन आफ इंडिया NPCI ने 1 जनवरी से यूपीआई (UPI) पेमेंट पर शुल्क लगाने का निर्णय लिया है। देशभर में थर्ड पार्टी ऐप की उपस्थिति पर 30% का कैप लगा दिया है । किसी भी एक कंपनी के एकाधिकार को रोकने के लिए किया गया है।

पेटीएम (Paytm) पर नहीं लगेगा चार्ज

ऐसे लोगों को जो फोन पे (PHONEPE) गूगल पे (GOOGLE PAY) अमेजन पे (Amazon pay) से लेनदेन करते हैं उन्हें अतिरिक्त शुल्क देना होगा हालांकि पेटीएम (Paytm) को अतिरिक्त शुल्क नहीं देना है । सरकार का कहना है कि हर महीने 200 करोड़ रुपए के लेनदेन यूपीआई के माध्यम से हो रहे हैं । आने वाले समय में यह और बढ़ेगा इसलिए इस पर किसी का एकाधिकार नहीं होना चाहिए ।

Leave a Reply