ASANSOL

महिला RPF को दी गई ट्रेनिंग

बंगाल मिरर, आसनसोल : आसनसोल मंडल RPF के वरिष्ठ सुरक्षा आयुक्त चंद्र मोहन मिश्रा के निर्देश अनुसार आसनसोल रेलवे स्टेशन में महिला रेलवे सुरक्षा बल RPF की महिलाओं आज प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दिया जा रहा था। आसनसोल रेल मंडल में महिला सुरक्षा बल के सैनिक की नियुक्ति 59 लोगों का हुई थी जिसमें से 22 महिला रेलवे सुरक्षा बल को आज हथियार को लेकर पूरे प्लेटफार्म में घूम घूम कर उनलोगों का प्रैक्टिकल ट्रेनिंग कराया गया ।

यह ट्रेनिंग 1 मंथ का होता है इसमें रेलवे सुरक्षा बल के महिला और लोगों को या बताया जाता है कि कभी ट्रेन में ट्रेन स्टार्टिंग का ड्यूटी अगर हो जाता है तो उसी बीच ट्रेन में कोई हमला हो जाने से किस प्रकार से इनको यात्री का भी सुरक्षा करता और अपनी भी सुरक्षा रखना उसके साथ हमलावरों को अपने हथियारों से कैसे प्रयोग करना चाहिए वह सब का ट्रेनिंग वीडियो ग्राफी के माध्यम से आज दिया जा रहा था ।

न्यू दिल्ली- हावड़ा पूर्वा एक्सप्रेस में यात्रियों की सुरक्षा को लेकर दिया जा रहा था वीडियोग्राफी के साथ रेलवे सुरक्षा बल के महिला और लोगों को किस प्रकार से प्रयोग किया जाता है उनके बारे में लोगों को बताया गया यह ट्रेनिंग अभी आसनसोल में स्टेशन में दिया जा रहा है। उसके बाद या ट्रेनिंग समाप्त होने के बाद दूसरे स्टेशनों में भी जो रेलवे सुरक्षा बल के महिला बचे हैं उनको भी ट्रेनिंग दिया जाएगा।

ट्रेनिंग पास होने पर पोस्टिंग

वीडियोग्राफी ट्रेनिंग के समय इसलिए प्रयोग किया जाता है कि उन लोगों की क्या गलतियां होती है वह गलतियों को वीडियोग्राफी के माध्यम से दिखाया जाएगा और अपनी गलतियों को सुधार करने के लिए कहा जाएगा उसके बाद ट्रेनिंग समाप्त होने के बाद इन लोगों को कचरापाडा भेजा जाएगा । उसके बाद वहां की ट्रेनिंग में पास होने के बाद इन लोगों को पूर्व रेलवे के चार डिवीजन मालदा हावड़ा सियालदह और आसनसोल में इन लोगों को पोस्टिंग दिया जाएगा के साथ-साथ महिलाओं को भी किस तरह सुरक्षा देनी चाहिए उसके भी विशेष तौर पर जानकारी दिया जा रहा था ।इनके साथ रेलवे सुरक्षा बल के सब इंस्पेक्टर भिलाषी मिन्ज उपस्थित थे ।

Leave a Reply