ASANSOLASANSOL-BURNPURDURGAPURKULTI-BARAKAR

NJCS बैठक 27 को, इस्पात कर्मियो की टिकी निगाह

बंगाल मिरर, एस सिंह, आसनसोल :स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड(सेल) कर्मचारियों के वेतन समझौते को लेकर नेशनल ज्वाइंट कमेटी फॉर द स्टील इंडस्ट्री( NJCS) की बैठक आगामी 27 फरवरी को नई दिल्ली में होगी। सेल प्रबंधन की ओर से इडी केके सिंह की ओर NJCS सदस्यों को बैठक के लिए पत्र जारी कर दिया गया है।

यह एनजेसीएस की 286 वीं बैठक होगी। कोरोना काल में यह दूसरा मौका है, जब यूनियन प्रतिनिधि व सेल प्रबंधन के अधिकारी सेल कर्मियों के वेतन समझौते के मुद्दे पर आमने-सामने होंगे। इसके पहले बीते 20 जनवरी को दोनों पक्ष के बीच पे रिवीजन पर वार्ता हुई थी।

SAIL लाभ में तो वेतन समझौता क्यों नहीं

लेकिन एमजीबी, प‌र्क्स व रिवीजन के मसले पर मामला अटक गया था। दोबारा इस मुद्दे के समाधान के लिए बैठक बुलाई गई है। यूनियन एवं प्रबंधन ने भी अपने स्तर से पूरी तैयारी की है। है। पे रिवीजन के मुद्दे पर यह स्पष्ट हो गया है कि यह कंपनी में अब पांच के बजाय दस साल की अवधि के लिए किया जाएगा। वहीं एमजीबी व प‌र्क्स की तो यह बैठक में विचारों के आदान-प्रदान से ही संभव होगा।

वेतन समझौता ना होने से कर्मियों में बढ़ रहा आक्रोश

गौरतलब है कि अधिकारी एवं कर्मचारी संवर्ग का पे रिवीजन एक जनवरी 2017 से लंबित है। वहीं रिवीजन के विलंब होने से कर्मचारियों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। वहीं यूनियन के प्रति भी कर्मियों में नाराजगी है। विभिन्न सोशल मीडिया पर सेल के कर्मचारी अपनी भड़ास निकाल रहे हैं। कर्मियों का कहना है कि जब कोरोना संकट में सारे देश में लॉकडाउन था उस समय भी इस्पात कर्मियों ने अपनी जान जोखिम में डालकर काम किया और कंपनी फायदे में होने के बावजूद उनलोगों को उचित वेतन समझौता करने में आनाकानी की जा रही है।

वही सेल प्रबंधन मंगलवार को नई दिल्ली में अधिकारियों के संगठन सेफी के साथ बैठक कर यह स्पष्ट कर चुकी है की यदि मामले के समाधान में ज्यादा खींचतान करती है तो डीपीई के गाइडलाइन के अनुसार सेल में अफसरों का पे रिवीजन 31 मार्च 2021 तक कर दिया जाएगा।

इसके बाद कर्मचारी संगठन एनजेसीएस से वार्ता के बाद जो निर्णय होगा उसे कंपनी के वित्तीय हालात को देखकर लागू करने का आदेश जारी किया जाएगा। हालांकि प्रबंधन व सेफी दोनों यही चाहते है की कंपनी में कर्मचारी व अधिकारी दोनों का वेतन पुनरीक्षण एक साथ एक तिथि से लागू हो। कारण यह कि दोनों संवर्ग का पे रिवीजन एक जनवरी 2017 से लंबित है।

बगैर एरियर समझौता मंजूर नहीं : यूनियन


सेल कर्मचारियों के पे रिवीजन को लेकर एचएमएस से संबद्ध क्रांतिकारी इस्पात मजदूर संघ के महामंत्री सह NJCS सदस्य राजेंद्र सिंह ने साफ कहा है कि वेतन समझौता का प्रारूप कुछ भी हो, लेकिन बगैर एरियर भुगतान के समझौता किसी भी हाल में नही किया जाएगा। यह मजदूरों के खून-पसीने की कमाई है। 27 फरवरी की बैठक में सम्मानजनक वेतन समझौते के लिए एमजीबी-प‌र्क्स आदि के साथ आंदोलन का भी रूप-रेखा हमलोगों ने तैयार कर लिया है। अब यह प्रबंधन को तय करना है कि वह मामले को शांतिपूर्ण ढंग से हल करना चाहती है या कंपनी का चक्का जाम कर के।    

Leave a Reply