ASANSOLFEATURED

ईट का जवाब पत्थर से, झूठ का जवाब सच से देना है : मुकेश झा

सोशल मीडिया योद्धा मुकेश झा

बंगाल मिरर, आसनसोल ः शिल्पांचल में तृणमूल कांग्रेस के लिए सोशल मीडिया पर योद्धा की भूमिका निभा रहे हैं, शिक्षक मुकेश झा।  हाई स्कूल के शिक्षक मुकेश झा सोशल मीडिया पर न सिर्फ टीएमसी के सक्रिय योद्धा हैं, बल्कि अपने तात्पर्यपूर्ण पोस्ट से वर्तमान व्यवस्था पर भी करारा प्रहार करते हैं। उन्होंने तीन चार साल से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर धूम मचा रखी है। पिछले 5 सालों से तृणमूल पार्टी में काफी सक्रिय है। शिक्षक संगठन वेस्ट बंगाल तृणमूल माध्यमिक शिक्षक समिति के कर्मठ सदस्य हैं। तृणमूल हिंदी प्रकोष्ठ में जिला सचिव बनाए जाने पर पार्टी में उनका कद और बढ़ गया।

उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी की प्रेरणा पाकर 10 साल पहले तृणमूल से जुड़े और शिक्षक संगठन के सदस्य बने।  पहले सोशल मीडिया पर उतना सक्रिय नहीं था। लेकिन बीजेपी की सरकार आई और सरकार बनाने में सोशल मीडिया का जो रोल देखा तो उससे प्रेरित हुआ तब करीब 1 साल तक उसका विश्लेषण किया उसके बाद अपनी पार्टी के लिए सोशल मीडिया में सक्रिय हुआ और धीरे-धीरे काम बढ़ता चला गया। मैं यह काम निस्वार्थ भाव से कर रहा हूं और ममता बनर्जी के लिए करता रहूंगा।

शुरु में परेशानियां आई, धमकी भी मिली

सोशल मीडिया योद्धा  मुकेश झा
सोशल मीडिया योद्धा मुकेश झा file photo

शुरू में काफी परेशानियां भी आई फोन से धमकी मिलने लगे लेकिन मैं उस से घबराया नहीं बल्कि और सक्रिय होते चला गया। सोशल मीडिया में बहुत सारे नए नए दोस्त मिले सभी जानने लगे घर से बाहर निकलने पर लोग पहचानने लगे सभी जगह इज्जत मिलने लगी मेरे लिए यही बहुत बड़ी बात थी। उसके बाद मैं आसनसोल हिंदी अकादमी का सदस्य बना और उनके प्रचार प्रसार के लिए काफी काम किया। मनोज यादव जो कि अभी हिंदी प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष  है उनका भी साथ मिला और उन्होंने हमें काफी प्रोत्साहित भी किया।

हमारे प्रिय  अभिजीत घटक का साथ और प्रोत्साहन हमेशा मिला। मैं दो-तीन दोस्तों का जिक्र जरूर करूंगा क्योंकि हर समय मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया उनमें मनोज रजक बिमल जालान रिंकू साव और 44 नंबर वार्ड की पूर्व पार्षद उमा श्रॉफ प्रमुख है। उन्होंने आगे कहा कि सोशल मीडिया में खासकर शिल्पांचल में हिंदी में कंटेंट लिखने वाले बहुत ही कम है लेकिन जो भी लिख रहे हैं वह काबिले तारीफ है। उनको भी उसी तरह का सम्मान मिलना चाहिए जो आम कार्यकर्ताओं को मिलता है। सोशल मीडिया भी अभी के समय में एक पॉलिटिकल मंच बन गया है

यहां भी आपको पीछे नहीं रहना है ईट का जवाब पत्थर से देना है और झूठ का जवाब सच से देना है। लोगों को बताना है कि सच क्या है क्योंकि मीडिया आजकल गोदी मीडिया में परिवर्तित हो गई है। पैसे के द्वारा मीडिया को खरीदा जा रहा है और जनता के हित की बातें को मीडिया में ना दिखा कर लोगों को छला जा रहा है। लोग सच्चाई से रूबरू ना होकर झूठी बातों पर विश्वास करने लगे हैं। गोदी मीडिया का ही जवाब सोशल मीडिया है।

सोशल मीडिया योद्धा मुकेश झा जिला सचिव बनाए जाने पर संतोष व्यक्त किया। उनका कहना है कि हर जिले और ब्लॉक स्तर पर तृणमूल पार्टी के लिए एक सोशल मीडिया की टीम होनी चाहिए जो मिलकर काम करें उन्हें भी उचित सम्मान मान मर्यादा पार्टी की तरफ से मिलना चाहिए क्योंकि वह दिन रात लगे रहते हैं और बहुत कुछ सहते हैं।

Leave a Reply