ASANSOL

कोरोना के तीसरे वार को नाकाम करने में जुटा प्रशासन, जिले में बनेगा RT-PCR लैब

जिले में 3 हजार कोविड बेड, बच्चों के चिकित्सा की विशेष व्यवस्था

बंगाल मिरर, आसनसोल  : जिले में कोरोना से बचाव को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों की मौजूदगी में जिला शासक विभू गोयल की अध्यक्षता में बैठक की गई। जिला अधिकारी विभू गोयल ने उपस्थित स्वास्थ्य अधिकारियों को जिला में कोविड वैक्सीनेशन के अलावा डेंगू, मलेरिया, काला ज्वर, कुष्ठ तथा पोलियो नियत्रंण करने का निर्देश दिया। कोरोना की रोकथाम के लिए आरटीपीसीआर लैब की व्यवस्था की जा रही है जहां प्रतिदिन 600 लोगों की कोरोना जांच की जायेगी। साथ ही न्यूरो, ऑर्थो सर्जन के लिए आवश्यक उपकरण मुहैया करवाये जायेंगे।

उन्होंने कहा कि जिले के स्वास्थ्य अधिकारियों तथा कर्मियों को जल्द से जल्द वैक्सीन देने का काम पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को हर दिन कोविड डेथ ऑडिट करने का आदेश दिया। साथ ही ब्लड सेपरेटर, पेडिएट्रिक आईसीयू बेड, वेडिकेटेड कोविड वार्ड आदि की व्यवस्था के कार्यों का प्रतिदिन रिपोर्ट देने को कहा। इसके लिए फंड आ चुका है। वहीं दूसरी ओर जिले में बारिश के मौसम में डेंगू तथा मलेरिया पर पूर्ण रूप से नियत्रंण को लेकर भी विस्तार से चर्चा की गई। जिले से कुष्ठ तथा पोलियो मुक्त करने के लिए अथक प्रयास जारी है।

उन्होंने कहा कि 2011 में जिले में एक पोलियो रोगी पाया गया था। फिलहाल जिले में इसके लिए सर्वे का काम जारी है। मलेरिया, डेंगू काला ज्वर के लिए स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करने का काम करेंगे। नगर निगम को साफ-सफाई करने व दवा छिड़काव का निर्देश जारी किया गया है। विभिन्न वार्डों में केमिकल और बायोलॉजिकल, दो तरह की दवाओं का वितरण किया जायेगा। मौके पर अतिरिक्त जिला अधिकारी (सामान्य) डॉ. अभिजीत शेवाले, सीएमओएच डॉ. अश्विनी कुमार माजी, एसीएमओसीएच डॉ. अनुराधा दे, आसनसोल जिला अस्पताल के सुपर डॉ. निखिल चंद्र दास, आसनसोल नगर निगम के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दीपक गांगुली सहित जिला के व्यापक संख्या में स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित थे।


कोरोना के तीसरे वेव को रोकने की जोरों पर हो रही तैयारी

: अतिरिक्त जिला अधिकारी (सामान्य) डॉ. अभिजीत शेवाले ने कहा कि कोरोना का थर्ड वेभ आयेगा कि नहीं, इसकी कोई गारंटी नहीं है पर प्रशासन अभी से इसे रोकने के लिए प्रयास प्रारंभ कर दिया है। प्रशासनिक स्तर से लोगों को सर्तकता के साथ सामाजिक दूरी, मास्क, सेनिटाइजर का नियमित व्यवहार करने की सलाह दी जा रही है। वहीं बार-बार साबुन से हाथ धोएं तो कोरोना की तीसरी लहर को रोका जा सकता है। कोरोना के मद्दे नजर विशेष आईसोलेशन वार्ड की व्यवस्था की जा रही है। जिला अस्पतालों में 200 तथा अनुमंडल अस्पतालों में 100 बेड की व्यवस्था की जा रही है। वहीं निजी अस्पतालों तथा संस्थानों में भी बेड की व्यवस्था करने की पहल हो रही है। जिला में कोरोना संक्रमितों के लिए 3000 कोविड बेड बनाये जा रहे हैं। इसके अलावा जिले के कई अस्पतालों में पेडिएट्रिक आईसीयू बेड की संख्या बढ़ायी जा रही है।

Leave a Reply