LatestPoliticsWest Bengal

घर वापसी के साथ ही मुकुल राय का खेला शुरू, भाजपा में खलबली

बंगाल मिरर, राज्य ब्यूरो, कोलकाता : पूर्व रेलमंत्री मुकुल रॉय ने  तृणमूल कांग्रेस में वापसी कर खेला  शुरू कर दिया है. उनके खेल से भाजपा में खलबली मच गई है. उन्होंने कई भाजपा विधायकों को फोन कर टीएमसी में शामिल होने का प्रस्ताव दिया, हालांकि उन्होंने सार्वजनिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं की, लेकिन कई विधायकों ने अपने करीबी को फोन कॉल की जानकारी दी। मुकुल के फोन कॉल के बारे में बीजेपी नेतृत्व को भी पता चल गया है. भाजपा संसदीय दल के मुख्य सचेतक मनोज तिग्गा ने कहा कि उन्हें मुकुल के फोन कॉल के बारे में पता चला है. विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी इस बारे में फैसला लेंगे।

file photo

वहीं   प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा, ‘उनके बहुत से परिचित हैं। वह उन्हें बुला सकता है. मुझे इस बात की चिंता नहीं है कि कौन रहेगा, कौन जाएगा। अयाराम-गयाराम के से भाजपा नहीं चलती है. भाजपा के तूफान से देवताओं के सिर पर धूल जम गई थी। इस बार उस धूल का  नाले में जाने का समय आ गया है।”

गौरतलब है कि शुक्रवार दोपहर मुकुल अपने बेटे शुभ्रांशु के साथ टीएमसी में वापस लौटे। पुराने घर लौटने के बाद उन्होंने अपने करीबी विधायकों को बीजेपी में बुलाना शुरू कर दिया. शनिवार सुबह कई विधायकों को बुलाया। कुल मिलाकर उन्होंने बीजेपी के कम से कम 10 विधायकों को बुलाया है. उन्होंने टीएमसी में शामिल होने की पेशकश भी की। उत्तर बंगाल से लेकर जंगलमहल तक, जहां भी उनका कोई करीबी बीजेपी विधायक है. मुकुल ने उन्हें ‘फोन किया है. जंगलमहल के एक विधायक ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर यह भी माना है. “मुकुलदा ने मुझे बुलाया,” उन्होंने कहा। मैं यह नहीं कहना चाहता कि क्या हुआ। लेकिन मैंने उन्हें अपना जवाब बताया। हमने पार्टी और शुवेंदु अधिकारी को सूचित कर दिया है कि मुकुलदा ने हमें फोन करके प्रपोज किया है।”

मुकुल ने डाबग्राम-फुलबाड़ी से भाजपा विधायक शिखा चटर्जी को भी फोन किया। मुकुल ने उन्हें टीएमसी से जुड़ने के लिए कहा। हालांकि शिखा इस फोन-एपिसोड को स्वीकार नहीं करना चाहती थी। “मुकुलदा ने मुझे फोन नहीं किया और कोई प्रस्ताव नहीं दिया,” उन्होंने कहा। मुकुलदा के लिए मैं राजनीति में यहां तक आयी हूं, यह सही है, लेकिन अगर वह पार्टी भी बदल लेते हैं तो भी मैं बीजेपी नहीं छोड़ूंगी”


इस संबंध में मदारीहाट के विधायक मनोज ने कहा, ”हमें पता चला है कि मुकुल रॉय ने हमारे कुछ विधायकों को बुलाया है. विपक्ष के नेता शुवेंदु इस संबंध में जो भी करना है. करेंगे।”शिखा की तरह, कोई भी विधायक मुकुल के फोन कॉल पर सार्वजनिक रूप से टिप्पणी करने के लिए तैयार नहीं हुआ। मुकुल के ‘खेल’ की शुरुआत के बारे में प्रदेश भाजपा नेतृत्व को भी उन विधायकों से पता चला है जिनके पास फोन आया था। उनकी मुख्य चिंता अब विधानसभा में अपनी ताकत बनाए रखने की है.

विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 77 सीटों पर जीत हासिल की थी. निशीथ प्रमाणिक और जगन्नाथ सरकार, जिन्होंने सांसद रहते हुए दिनहाटा और शांतिपुर से विधानसभा चुनाव जीता था, उन्हें भाजपा विधायक के रूप में पद छोड़ने के लिए कहा गया था। नतीजतन, भाजपा विधायकों की संख्या घटकर 75 हो गई है. कृष्णानगर उत्तर से भाजपा विधायक मुकुल शुक्रवार को तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए, जिससे यह संख्या 74 हो गई। उसके बाद अगर मुकुल के ‘खेल’ में गेरुआ कैंप का कोई विकेट गिरता है तो बीजेपी अब यही सोच रही है. कैसे अपने विधायकों को साथ बनाये रखे.

Leave a Reply