LatestWest Bengal

राज्य के लाखों विद्यार्थियों को ममता सरकार का तोहफा, मिलेंगे 10 लाख बुधवार से शुरू होगी योजना

बंगाल मिरर, राज्य ब्यूरो, कोलकाता :  राज्य के लाखों विद्यार्थियों को ममता सरकार का तोहफा, मिलेंगे 10 लाख बुधवार से शुरू होगी योजना राज्य के  विद्यार्थियों के  के लिए सरकारी क्रेडिट कार्ड योजना बुधवार से शुरू होगी . मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि छात्रों के क्रेडिट कार्ड प्रोजेक्ट को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. यह प्रोजेक्ट 30 जून से शुरू किया जाएगा।  ममता ने राज्य विधानसभा चुनावों के लिए छात्रों की उच्च शिक्षा के लिए सरकारी क्रेडिट कार्ड की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री ने चुनाव परिणामों की घोषणा के दो महीने के भीतर परियोजना का शुभारंभ किया।

बंगाल में 15 जून तक Lockdown


ममता ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “छात्र दसवीं कक्षा से छात्र क्रेडिट कार्ड का लाभ उठा सकेंगे।” आपको 10 लाख रुपये तक का कर्ज मिलेगा। उसे गारंटर की जरूरत नहीं है। सरकार गारंटर होगी।”
ममता ने कहा कि इस पैसे का इस्तेमाल स्नातक, स्नातकोत्तर, व्यावसायिक पाठ्यक्रम, डिप्लोमा पाठ्यक्रम, डॉक्टरेट और पोस्टडॉक्टोरल स्तर पर अनुसंधान लागत को कवर करने के लिए किया जाएगा। इस क्रेडिट कार्ड का उपयोग न केवल देश में बल्कि विदेशी संस्थानों में भी अध्ययन के लिए किया जा सकता है। क्रेडिट कार्ड की घोषणा करते हुए ममता ने कहा कि उन्हें अब अपने बेटे और बेटी की शिक्षा के लिए अपना घर नहीं बेचना पड़ेगा। छात्र हमारा गौरव हैं। राज्य सरकार आपके साथ है।” हालांकि, केवल वे लोग ही क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं जो 10 साल या उससे अधिक समय से पश्चिम बंगाल में हैं।


इस राज्य में 10वीं कक्षा में 12 लाख छात्र पढ़ रहे हैं। बारहवें वर्ष में 9.5 लाख विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रवेश दिया गया। ममता ने कहा, “कन्याश्री, स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति योजना पहले से ही है।” अल्पसंख्यकों के लिए ओक्याश्री, एससी और एसटी के लिए शिक्षाश्री है। इस बार प्रोजेक्ट भी लाया गया।ममता ने कहा कि 40 साल की उम्र तक इस कार्ड का लाभ उठाया जा सकता है. नौकरी मिलने के एक साल बाद कर्ज चुकाना शुरू कर दिया जाएगा। कर्ज को 15 साल के भीतर चुकाना होता है.

Leave a Reply