आसनसोल बाजार में अवैध कनेक्शन से हर महीने बिजली विभाग को 33 लाख की चपत

बंगाल मिरर, एस सिंह, आसनसोल : आसनसोल बाजार में बिजली, केबल, जेनरेटर के तार चारों तरफ मकड़ी के जाले की तरह फैले हुए हैं। इनमें शार्ट सर्किट से अक्सर आसनसोल बाजार में आग लग जाती है। फुटपाथ की दुकानों की पॉलीथिन की छत भी इससे जल रही हैं। दुकानदारों को अंदेशा है कि आसनसोल बाजार में कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। इसके अलावा, पश्चिम बंगाल राज्य बिजली वितरण एजेंसी ने ‘अवैध’ कनेक्शन के परिणामस्वरूप हर महीने भारी नुकसान होने की बात कही है।


आसनसोल बाजार में  हटन रोड से रहालेन तक करीब एक किलोमीटर की दूरी पर फुटपाथ पर दुकानें हैं। खरीदारों के एक बड़े हिस्से की शिकायत है कि लगभग हर दुकान में ज्वलनशील पदार्थ भरे पड़े हैं। अधिकांश दुकानों में बिजली के खंभे, मीटर बॉक्स या ट्रांसफार्मर से ‘अवैध’ कनेक्शन हैं। नाम न छापने की शर्त पर बिजली वितरण कंपनी के एक अधिकारी ने कहा, ‘अवैज्ञानिक तरीके से कनेक्शन होने के कारण बिजली वाहक इसका दबाव नहीं झेल पा रहा है। सोमवार को मीटर बॉक्स से अवैध कनेक्शन के कारण मुंशी बाजार में मीटर बॉक्स में आग लग गई.  एक माह पूर्व ही बाजार के हट्टन रोड के निकट बिजली लाइन व ट्रांसफार्मर में आग लग गई थी। ऐसे में दुकान मालिकों को डर है, ”सब कुछ कभी भी जलकर राख हो सकता है.” उनका कहना है कि रात को दुकान बंद करके घर लौटता हूं तो सोचता हूं कि अगले दिन दुकान ठीक से खुल पाएगी या नहीं!”


राज्य बिजली वितरण कंपनी के संभागीय अभियंता शुवेंदु चक्रवर्ती ने कहा कि इस स्थिति में, ‘अवैध’ कनेक्शन के परिणामस्वरूप अकेले आसनसोल बाजार क्षेत्र में उनकी कंपनी को 33 लाख रुपये प्रति माह का नुकसान हो रहा है। बाजार क्षेत्र में पुराने बिजली के तार हटाने, भूतल से बिजली के तार हटाने और बिजली चोरी रोकने के लिए विशेष मीटर लगाने के प्रयास चल रहे हैं. शुवेंदुबाबू ने कहा, “इन कार्यों के लिए निविदाएं बुलाई गई हैं।” बारिश के बाद काम शुरू होगा।”

हालांकि इस स्थिति से व्यापारी भी चिंतित हैं। आसनसोल चैंबर ऑफ कॉमर्स के सचिव शंभूनाथ झा ने कहा, ” अगर दुर्भाग्यवश आग लग जाये तो आग से बाजार का एक बड़ा हिस्सा प्रभावित होगा।” आसनसोल फिश मर्चेंट एसोसिएशन के संपादक मोहम्मद इलियास ने कहा, हमने बिजली विभाग से इस संबंध में कार्रवाई करने की अपील की है. क्योंकि जो स्थिति है. आग लगने की स्थिति में दमकल वाहन प्रवेश नहीं कर पाएगा।

ECLकी खदानों से कोयले की लूट का खेल, एक महीने में दूसरी बार गायब हुए कोयले लदे डंपर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *