ASANSOL

Mediation Centre आसनसोल जिला कोर्ट में खुला, सहमति से होगा मामलों निपटारा

बंगाल मिरर, एस सिंह, आसनसोल : आसनसोल जिला कोर्ट में पश्चिम बर्द्धमान ज़िला जज ने आसनसोल की इस उन्नति में एक पंख और जोड़ते हुए डिस्ट्रिक्ट जज कोर्ट परिसर स्थित क्रिमिनल कॉर्ट बिल्डिंग में मध्यस्थता केन्द्र( Mediation Centre) का उद्घाटन किया। पश्चिम बर्द्धमान ज़िला जज सुनिर्मल दत्ता ने फीता काटकर मध्यस्थता केन्द्र (मेडिएशन सेन्टर) का उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि मध्यस्थता केन्द्र होने से शिल्पांचल के लोगों को बहुत फायदा होगा और बहुत सारे मामलों का त्वरित निपटारा होगा। 

mediation centre


इस दौरान उनके साथ एडीजे 1 मनोज कुमार प्रसाद, एडीजे 2  शरण्या सेन प्रसाद, एडीजे 4  साकेत कुमार झा, एडीजे स्पेशल रत्ना रॉय बिस्वास, पश्चिम बर्द्धमान डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विसेज अथॉरिटी की सचिव लीला लामा मौजूद थी। उद्घाटन के दौरान आसनसोल कोर्ट के कई अधिवक्ता भी उपस्थित थे।


  गौरतलब है कि राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आसनसोल को महत्व देते हुए पश्चिम बर्द्धमान जिला का गठन  अप्रैल 2017 को किया था। ज़िले का मुख्यालय होने के कारण 2017 के बाद से ही आसनसोल में लगातार विकास कार्य हो रहे है। आप को बता दे राज्य के कानून मंत्री मलय घटक का आसनसोल के चौतरफा विकास में बड़ा योगदान है। आसनसोल में डिस्ट्रिक्ट जज, सीबीआई कोर्ट, उपभोक्ता अदालत सहित पोक्सो कोर्ट, नारकोटिक्स कोर्ट जैसे बहुत सारे कोर्ट शुरू किया गया है। 

मध्यस्थता केन्द्र  ( Mediation Centre) से होगा लाभ

मध्यस्थता केन्द्र ( Mediation Centre)  खुलने से जिले के लोगों को विभिन्न लंबित मामलों के निपटारे के लिए या कोर्ट में आने वाले क्रिमिनल व सिविल केसों को निपटाने के लिए मध्यस्थता केंद्र द्वारा निपटारा किया जाता है। दोनों पक्षों की सहमति से यह सारी प्रक्रिया होती है, इसे मीडिएशन कहा जाता है। उन्होंने बताया कि मध्यस्थता केंद्र में समझौता कर रहे हों तो रिकार्डिग जैसी बातों से बिल्कुल निश्चिंत रहें। मीडिएशन के माध्यम से लंबित मामले का सुलह समझौते के आधार पर हल करवाया जाता है, जिससे समय व धन की बचत होती है तथा परिवार भी टूटने से बचते हैं। मीडीएशन सेंटर में विभिन्न अदालतों में चल रहे केसों को भेजा जाता है।

Independence Day Alert : आसनसोल में गहन जांच अभियान


टीएमसी लीगल सेल द्वारा जिले के विधायकों एवं उम्मीदवारों को सम्मानित किया जायेगा

Leave a Reply