LatestWest Bengal

Duare Sarkar के साथ पाड़ाय समाधान 16 से, बोरो स्तर पर बढ़ेंगे कैंप, कृषि जमीन म्यूटेशन समेत नई सुविधाओं का भी मिलेगा लाभ

बंगाल मिरर, आसनसोल : आपको अगर सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिला है पिछली बार दुआरे सरकार Duare Sarkar कैंप का लाभ नहीं ले पाये हैं तो  तैयार रहें। दुआरे सरकार के साथ पाड़ाय समाधान कार्यक्रम के माध्यम से जनता के घर फिर से  पहुंचेगी राज्य सरकार। 16 अगस्त से पिछली बार की तरह ही फिर से दुआरे सरकार कैंप की शुरूआत होगी। लेकिन इस बार अधिक सेवा और सुविधायें मिलेंगी। वहीं नगरनिगम के बोरो स्तर पर कैंपों की संख्या बढ़ाई जा रही है। इस बार लक्ष्मी भंडार पर विशेष जोर होगा। इसके लिए अधिक काउंटर रहेंगे।

Duare Sarkar


इस बार 12 योजनाओं के साथ ही और भी कई सुविधाओं को जनता के घर पर ही उपलब्ध करेगी ममता सरकार।चुनाव से पहले बंगाल की जनता को 4 फेज में 20 हजार Duare Sarkar शिविर लगाकर करीब डेढ़ करोड़ से अधिक जनता तक सुविधा पहुंचाई गई थी।  उन्होंने अपने मास्टर स्ट्रोक में अपनी सरकार की तमाम उपलब्धियों को गिनवाते हुए 11 सरकारी योजनाओं को एक साथ धरातल पर उतारते हुए सरकार द्वारा आयोजित दुआरे कार्यक्रम के माध्यम से 4 फेज में पुरे राज्य में करीब 20 हजार शिविर लगाकर लोगों के घर-घर पहुंचकर उन योजनाओं का लाभ लोगों को सीधे पहुंचाया था । अब तीसरी बार सत्ता में आने के बाद फिर से दुआरे सरकार  राज्य के पंचायत स्तर से लेकर नगर पलिका और नगर निगम तक चलेगा।

प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि Duare Sarkar जिले के प्रत्येक पंचायत, नगरनिगम, बीडीओ और एसडीओ कार्यालय में कैंप आयोजित किये जायेंगे। इन कैंप के माध्यम से पुराने सरकारी योजनाओं खाद्य साथी, स्वास्थ्य साथी, शिक्षाश्री, जय जोहार, तपशिली बंधु, कन्याश्री, रूपश्री, ऐक्यश्री, मनरेगा तथा जाति प्रमाणपत्र पर विशेष जोर होगा। इसके साथ ही नई योजनाओं में लक्ष्मी भंडार, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, कृषकबंधु(नया), निशुल्क सामाजिक सुरक्षा योजना (पासबुक अपडेट), कृषि जमीन का म्यूटेशन एवं रिकार्ड में छोटी गलतियों का संशोधन, नये बैंक खाता खोलने तथा आधार संबंधित सहायता भी मिलेगी। यहां इन योजनाओं के लिए लाभुक आवेदन कर पायेंगे।उन्होंने बताया कि यहां जो भी लाभुक सरकारी योजनाओं से वंचित हैं, वह आवेदन कर सकेंगे। इसके साथ ही योजना से संबंधित विस्तृत जानकारी उन्हें दी जायेगी। ताकि वह सटीक दस्तावेज के साथ आवेदन कर सकें। आसनसोल नगरनिगम इलाके में Duare Sarkar पिछली बार जिन स्थानों पर कैंप लगे थे। उन्हें स्थानों पर ही फिर से कैंप लगाये जायेंगे। इसके अलावा अतिरिक्त कैंप भी लगाये जायेंगे। हर बोरो पर कम से कम दो अतिरिक्त कैंप लगेंगे।

Duare Sarkar


इस योजना Duare Sarkar का पहला फेज 16 अगस्त से होगा। जबकि दूसरा फेज एक सितंबर से 15 सितंबर, राज्य सरकार द्वारा विभिन्न सरकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए दुआरे-दुआरे सरकार योजना की शुरूआत मंगलवार से की जा रही है। पश्चिम बर्द्धमान जिला प्रशासन की ओर से भी इसके लिए  तैयारी की जा रही है। 16 अगस्त से 15 सितंबर तक फार्म दिये जायेंगे। 8 से 23 सितंबर तक आवेदनों की जांच होगी। 24 से 30 सितंबर तक लाभुकों को सुविधाायें दी जायेगी।


परमानंद शर्मा ने आसनसोल मंडल के नए DRM के रूप में कार्यभार ग्रहण किया

कुल्टी में टीएमसी की गुटबाजी, उज्जवल पर विस्फोटक हुए विमान हार के लिए ठहराया जिम्मेदार
तीसरी लहर का खतरा : कर्नाटक में 5 दिन में 242 बच्चे संक्रमित, लुधियाना के 20 छात्र पॉजिटिव 

Leave a Reply