West Bengal

Madhyamik 2022 के लिए बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला

बंगाल मिरर, कोलकाता: कोरोना संकट के कारण इस बार भी माध्यमिक madhyamik 2022 का पाठ्यक्रम भी प्रभावित हुआ है। पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा मंगलवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि दसवीं कक्षा में प्रमुख विषयों के पाठ्यक्रम में कम से कम 30 से 35 प्रतिशत की कटौती की जा रही है। सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों ने नए सिलेबस की जानकारी शिक्षकों को भेज दी है. हालांकि, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से इस बारे में कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया कि पाठ्यक्रम को कम क्यों किया गया। हालांकि, शिक्षा विभाग के मुताबिक, पिछले साल कोरोना के कारण ग्यारहवीं-बारहवीं कक्षा के पाठ्यक्रम को कम कर दिया गया था। इस बार भी दसवीं के सिलेबस को इसी फॉर्मूले से कम किया गया है।

WBBSE

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अनुसार, उम्मीदवार 2022 में इस नए पाठ्यक्रम में परीक्षा देंगे। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि 2022 की सेकेंडरी परीक्षा Madhyamik 2022 ऑनलाइन या ऑफलाइन कब होगी। हालांकि, यह स्पष्ट हो गया है कि परीक्षा छोटे पाठ्यक्रम में ली जाएगी।

पहली और दूसरी भाषाओं के साथ-साथ गणित, भौतिकी, जीवन विज्ञान, इतिहास और भूगोल; प्रत्येक विषय से पाठ्यक्रम में 30 से 35 प्रतिशत की कटौती की गई है। बोर्ड ने हर विषय के नए सिलेबस की भी जानकारी दी है। बोर्ड ने कहा कि कुल 90 नंबरों में 15 एमसीक्यू, 1 नंबर के 21 शॉर्ट सवालों की जांच की जाएगी. इससे पहले हायर सेकेंडरी एजुकेशन संसद ने भी ग्यारहवीं के सिलेबस में कटौती की घोषणा की थी। इस बार यही घोषणा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से की गई।

संयोग से, पिछले साल कोरोना की स्थिति के कारण, उच्चतर माध्यमिक शिक्षा संसद ने ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के पाठ्यक्रम में बड़े बदलाव किए। छात्रों पर दबाव कम करने के लिए करीब 15 फीसदी सिलेबस में कटौती की गई है। वहीं, प्रश्नों के विभाजन में कुछ बदलाव किए गए। हाल ही में यह घोषणा की गई है कि उन सभी परिवर्तनों को चालू वित्त वर्ष में भी अपरिवर्तित रखा जाएगा। इसी तरह सीबीएसई और आईसीएसई के सिलेबस में भी कटौती की गई। लेकिन माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पिछले साल तक पाठ्यक्रम कम करने पर कोई फैसला नहीं लिया। हालांकि, इस साल माध्यमिक शिक्षा मंडल ने भी यही रास्ता अपनाया।

हायर सेकेंडरी के मामले में शिक्षा संसद की ओर से 8 अगस्त को जारी अधिसूचना में कहा गया है कि 2022 में कक्षा XI और XII की परीक्षाएं इस साल की तरह ही आयोजित की जाएंगी. वहीं, प्रश्न पत्र के प्रकार में परिवर्तन यथावत रहेगा। सिलेबस में कोई बदलाव नहीं होगा। हालांकि कोरोना की कमी के कारण पाठ्यक्रम की कमी है, लेकिन सवाल यह है कि यह छात्रों के लिए कितना फायदेमंद होगा।

Leave a Reply