ASANSOL

एससी, एसटी के लिए सीएम ने लगाई घोषणाओं की झड़ी, पेंशन से लेकर घर, नौकरी

बंगाल मिरर, कोलकाता :  मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( Mamata Banerjee) ने  अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति ( SC-ST) के लोगों लिए ममता बरसाई है।  बुधवार को जातीय-आदिवासी परिषद की बैठक हुई। बैठक के अंत में, उन्हें एक-एक करके  घोषणाओं की झड़ी लगा दी।न्होंने अनुसूचित जातियों के लिए बजट में वृद्धि के साथ-साथ पक्के मकानों के निर्माण और नौकरी की सुरक्षा बढ़ाने की भी घोषणा की।

file photo


नबान्न से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य सरकार अनुसूचित जाति विभाग का बजट बढ़ाकर अधिक से अधिक लोगों को राज्य सरकार की जन कल्याण योजना के तहत लाना चाहती है. जैसे, “40,000 से अधिक अनुसूचित जाति के लोगों एक हजार को रुपये की पेंशन दी जाएगी। दस साल में करीब 12 लाख लोगों को जमीन के पट्टे दिए गए हैं। अनुसूचित जाति की महिलाओं को भी लक्ष्मी भंडार परियोजना में प्रति माह 1000 रुपये मिलेंगे, ”ममता ने कहा। 10.69 लाख अनुसूचित लोगों को पहले ही सरकारी परियोजनाओं में रखा जा चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले चार साल में पूरे राज्य में अकेले अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए 20 लाख नए घर बनाए जाएंगे. उन्होंने अगले तीन वर्षों में अनुसूचित छात्रों के लिए 100 अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों के निर्माण की भी घोषणा की।


मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मामले में किसी भी तरह से लापरवाही न हो, इसके लिए सरकार के शीर्ष स्तर से लाभुकों का चयन किया जाएगा. जरूरत पड़ी तो ड्रोन से इसकी निगरानी की जाएगी और फिर फैसला लिया जाएगा कि किसके लिए घर बनाया जाए। ममता ने कहा कि पक्के मकानों के मामले में मिट्टी के मकान वालों को प्राथमिकता दी जाएगी चूंकि घर-घर जाकर सर्वे करने में काफी समय और स्टाफ लगता है, इसलिए ऊपर से यह समझना बहुत आसान हो जाएगा कि पक्के मकान की जरूरत कहां है। 


उन्होंने कहा  यह अंत नहीं है। ममता ने पिछड़े समुदाय को ध्यान में रखते हुए नौकरी में आरक्षण को बढ़ाकर 22 फीसदी करने का भी ऐलान किया. साथ ही उन्होंने दलित साहित्य सम्मेलन आयोजित करने की जिम्मेदारी बालागढ़ के विधायक और दलित साहित्यिक मनोरंजन के डीलर को भी दी है. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि बालागढ़ में दलित साहित्य अकादमी की एक शाखा खोली जाएगी.

लक्ष्मी भंडार कैंप में इनलोगों की लगी नो एंट्री

Leave a Reply