West Bengal

सुरा प्रेमियों के लिए अच्छी खबर !

बंगाल मिरर, कोलकाता : सुरा (शराब) प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है। अगले महीने यानी सितम्बर से शराब की कीमतें घट सकती हैं। राज्य सरकार शराब पर लगने वाले टैक्स में कुछ बदलाव लाने जा रही है। संभवतः 10 सितम्बर से इसके दाम घट सकते हैं। इस बीच, वित्त विभाग के पास नये टैक्स स्ट्रक्चर का ड्राफ्ट एक्साइज विभाग ने जमा किया है।

selective focus photography of several people cheering wine glasses
Photo by cottonbro on Pexels.com

गौरतलब है कि कोरोना संकट के कारण टैक्स बढाने से शराब के दाम काफी बढ़ गये थे। विशेष कर विदेशी शराब का दाम बढ़ा था। इस कारण शराब से राजस्व अदायगी व शराब की बिक्री भी कम हो गयी थी। दूसरे राज्यों की तुलना में पश्चिम बंगाल सरकार दाम कम करने की ओर अग्रसर हो रही है। सूत्रों का कहना है कि एक्साइज विभाग ने शराब पर नया टैक्स स्ट्रक्चर तैयार कर वित्त विभाग को भेजा है। इसे अनुमोदन मिलने पर दाम कम हाे सकते हैं।
राज्य सरकार द्वारा नये टैक्स स्ट्रक्चर को मंजूरी दिये जाने पर रम, व्हिस्की, स्कॉच जैसी शराब के दाम कम हो सकते हैं। हालांकि देशी शराब का दाम 100 से 200 रुपये तक बढ़ सकता है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के बाद पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक संख्या में लोग शराब पीते हैं। इस राज्य के लगभग 1 करोड़ 40 लाख लोग शराब पीते हैं जिससे राज्य को काफी राजस्व मिलता है। राज्य सरकार की शीर्ष 3 टैक्स अदायगी में एक प्रमुख शराब भी है।

Leave a Reply